ताज़ा खबर
 

Weight Loss: पेट की चर्बी कम करने में मददगार है मखाना, जानें कैसे खाने से होगा लाभ

Easy Weight Loss: मखाने में प्रोटीन भी मौजूद होता है, इसका ब्रेक डाउन शरीर में जल्दी नहीं होता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है

Weight loss, Weight loss Tips, Makhana for Weight loss, belly fatमखाने में फाइबर भी होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है

Weight Loss Tips: युवा से लेकर उम्रदराज लोग तक फिटनेस के प्रति आज के समय में बेहद सजग हो गए हैं। वजन बढ़ने से लोग मोटापा से घिर जाते हैं जो कई गंभीर बीमारियों का जड़ है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि खानपान यानी लोगों की डाइट वजन बढ़ाने में तकरीबन 70 फीसदी जिम्मेदार होती है। लोग अपने खाने में कितनी कैलोरी प्रतिदिन ले रहे हैं इस पर उनका वजन काफी हद तक निर्भर करता है।

आमतौर पर देखा गया है कि जिन लोगों का वजन अधिक होता है वो डाइटिंग के नाम पर लंबे समय तक बिना कुछ खाए रह जाते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि मील स्किप करने से लोगों का वजन कम होने की बजाय बढ़ ही जाता है। उनके मुताबिक लोगों को हर कुछ देर के अंतराल पर लाइट फूड खाना चाहिए और हेल्दी स्नैकिंग को बढ़ावा देना चाहिए।

वजन कम करने में मखाना : स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि मखाना जिसे अंग्रेजी में फॉक्स नट्स कहते हैं, वजन घटाने में असरदार साबित होता है। वेट लॉस की प्रक्रिया को आसान बनाने में मखाना अहम भूमिका निभाता है। इसमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है, इस कारण जो लोग इसे खाते हैं उन्हें दोबारा जल्दी भूख नहीं लगती है। इससे लोग ओवर ईटिंग से बचते हैं और उनका वजन कंट्रोल में रहता है।

इतना ही नहीं, मखाने में प्रोटीन भी मौजूद होता है, इसका ब्रेक डाउन शरीर में जल्दी नहीं होता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, अनहेल्दी खाने की क्रेविंग को दूर करने में भी ये सहायक है।

कम करता है बेली फैट: पेट की चर्बी कम करने में भी मखाना मददगार साबित होता है। जो लोग बेली फैट से परेशान हैं उन्हें डाइट में मखाना जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें फैटी की मात्रा न के बराबर होती है जबकि मखाने को गुड फैट्स का सोर्स माना जाता है। साथ ही, इसमें कैलोरीज भी कम होती हैं, ऐसे में इसके सेवन से तोंद कम करना आसान हो जाता है।

कैसे करें सेवन: इसे आप कई तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं। लोग चाहें तो इसे हल्का भूनकर कम नमक के साथ स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। साथ ही, मखाने की सब्जी भी स्वादिष्ट होती है। इसके अलावा, मखाने की खीर भी लोगों को पसंद आती है, आप चाहें तो इसमें किशमिश और बादाम डालकर इसका न्यूट्रिशनल वैल्यू बढ़ा सकते हैं।

मखाना के दूसरे फायदे: लो फैट मखाना पोटैशियम, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा कम करने में सहायक है।

Next Stories
1 ज्वेलरी डिजाइनर हैं नीता अंबानी की समधन मोना मेहता, जानिये कैसी है दोनों के बीच बॉन्डिंग
2 स्टैच्यू-स्टेडियम की जगह अस्पताल बनाए होते तो ये दिन न देखना पड़ता- ट्विटर पर उठी PM मोदी के इस्तीफे की मांग; लोग शेयर कर रहे ऐसी तस्वीरें
3 Skincare: 2 चम्मच नमक का इस तरह करें इस्तेमाल, चेहरे पर नजर आएगा नया निखार
यह पढ़ा क्या?
X