मेकअप करने के बाद हो जाते हैं कील-मुंहासे? तो कर सकते हैं इन चीजों का इस्तेमाल, मिल जाएगा छुटकारा

मेकअप के बाद अगर आपके चेहरे पर भी पिंपल्स हो जाते हैं तो आप कुछ चीजों का इस्तेमाल कर इनसे छुटकारा पा सकते हैं। जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

pimple problem, acne problem
पिंपल प्रॉब्लम से निजात जिलाएंगी किचन में मौजूद ये चीजें (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

कील-मुंहासों की समस्या इन दिनों आम बनती जा रही है। फिलहाल ये समस्या महिलाओं में ज्यादा पाई जाती है। इसके पीछ कई कारण होते हैं। महिलाओं में कील-मुंहासे की समस्या ज्यादा होने के पीछे का एक मुख्य कारण मेकअप भी हो सकता है। इसलिए आपको अपने मेकअप प्रोडक्ट्स का चयन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। कई बार मेकअप करने के बाद भी चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं। आइए आज हम आपको ऐसी समस्याओं से बचने के कुछ उपाय बताते हैं।

मेकअप से पहले फेसवॉश: चरम रोग विशेषज्ञ डॉक्टर निधि चौधरी के मुताबिक, अगर आपकी स्किन ऑयली है या आपके चेहरे पर कील-मुंहासे हो जाते हैं तो आपको मेकअप बिल्कुल नहीं करना चाहिए। फिर भी कोई ऐसा मौका आता है कि आपको मेकअप करना जरूरी है तो मेकअप से करीब एक घंटा पहले आपको चेहरे को अच्छी तरफ फेसवॉश से साफ कर लेना चाहिए। करीब आधा घंटा चेहरे को छोड़ देना चाहिए। इसके बाद ही आपको मेकअप इस्तेमाल करना चाहिए।

क्या कर सकते हैं उपाय: मेकअप करने के बाद अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं तो आप उस हिस्से में Clindamycin Gel लगा सकते हैं। ये एक तरह का एंटी-बैक्टीरियल Gel होता है जो आपकी स्किन की एक तरह दोबारा ‘मरम्मत’ भी करता है। दूसरा आपको कील-मुंहासे वाले हिस्से पर क्रीम लगाते हुए बहुत हल्का हाथ इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे में अगर आप चाहें तो मेकअप अप्लाई करने से पहले मॉइस्चराइजर भी लगा सकते हैं।

चेहरे को साफ रखना बहुत जरूरी: मेकअप लगाने से पहले और बाद में आपको अपने चेहरे को साफ रखना बहुत जरूरी होता है। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आप रात में सोने से पहले भी अपने चेहरे को साफ रख सकते हैं। दूसरी तरफ, अगर आपकी स्किन ड्राई हो जाती है तो आप रात में सोने से पहले सीरम या लौंग के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये एक घरेलू उपचार है, लेकिन इससे स्किन को हाइड्रेट रखने में बहुत मदद मिलती है और चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती हैं।

बर्फ का इस्तेमाल: अगर आपकी स्किन मेकअप को बर्दाश्त नहीं कर पाती है और लगातार पिंपल्स बढ़ रहे हैं तो आप बर्फ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। डॉक्टर नवीन भदौरिया बताते हैं, ‘अगर आप चेहरे पर मेकअप के बाद बर्फ लगा लेते हैं तो इससे आपकी स्किन बिल्कुल फ्रेश हो जाती है और आपके चेहरे के पोर्स (Pores) खुल जाते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट