ताज़ा खबर
 

‘मैंने प्यार किया’ फेम भाग्यश्री ने बताया अर्थराइटिस के मरीजों के लिए 4 आसान व्यायाम, आप भी करें ट्राय

Exercises for Arthritis Patients: वीडियो के कैप्शन में भाग्यश्री ने लिखा है कि अर्थराइटिस के मरीजों को रोजाना 3 बार ये सभी व्यायाम करना चाहिए

जो लोग जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न से परेशान हैं, उन्हें अपनी नियमित दिनचर्या में इन एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए

Yoga for Arthritis: घुटनों में सूजन, स्किन का लाल होना और जोड़ों में दर्द अर्थराइटिस के कुछ लक्षण हैं। इस बीमारी में असहनीय दर्द के साथ कभी-कभी हाथ-पैर में सूजन भी हो जाती है। बदलते जीवनशैली और खानपान के वजह से कम उम्र के लोगों को भी अर्थराइटिस की परेशानी हो सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार आज भारत में हर चौथा व्यक्ति हड्डियों से जुड़ी समस्या से परेशान है। अर्थराइटिस की समस्या से ग्रस्त लोगों के शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता हो जाती है। इससे परेशानियां बढ़ने लगती हैं।

पिछले कुछ समय से मैंने प्यार किया फेम एक्ट्रेस भाग्यश्री इंस्टाग्राम पर अपने फिटनेस वीडियो शेयर कर रही हैं। हाल में ही उन्होंने अपने वीडियो में कुछ व्यायाम शेयर किये हैं जिनसे गठिया के मरीजों को आराम पहुंचेगा। ऐसे में जो लोग जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न से परेशान हैं, उन्हें अपनी नियमित दिनचर्या में इन एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए।

पहला एक्सरसाइज: पहले हथेलियों का व्यायाम करें, इसे करने के लिए अपने हाथों को सीधा करें और नकल्स के पास से इन्हें मोड़ें। अब अंगूठों को आगे-पीछे ले जाएं फिर हथेली के पास लेकर आएं और बाद में दूर ले जाएं। इसके बाद अंगूठे से छोटी उंगली के निचले हिस्से को छुएं। बताया जाता है कि इस आसान एक्सरसाइज को रोजाना करने से हाथों के जोड़ों में होने वाली पीड़ा को कम किया जा सकता है।

दूसरा व्यायाम: भाग्यश्री अपने वीडियो में दूसरे एक्सरसाइज के बारे में बताते हुए कहती हैं कि इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। फिर अपने हाथों को ऊपर की ओर उठाएं। इसी मुद्रा में रुककर 5 तक गिनें। अब धीरे-धीरे हाथों को नीचे लेकर आएं। इस व्यायाम को करीब 10 बार लगातार करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक नियमित रूप से इस एक्सरसाइज को करने से कंधों की लचक बढ़ती है यानी वो फ्लेक्सिबल होते हैं।

तीसरा एक्सरसाइज: तीसरे व्यायाम को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल सीधा लेट जाएं। फिर पैरों को 90 डिग्री के एंगल पर मोड़ें। अब इसी पोजिशन में थोड़ा पीछे की ओर मूवमेंट करें। कम से कम इस एक्सरसाइज को रोज लगातार 5 बार करें।

चौथा व्यायाम: इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले सीधे बैठ जाएं, फिर अपने पैरों को स्ट्रेट लाइन में ले जाकर ऊपर उठाएं। अब पैरों को इसी मुद्रा में रखकर 5 तक गिनें। करीब 5 बार ये एक्सरसाइज करें। इससे वीडियो के कैप्शन में भाग्यश्री ने लिखा है कि अर्थराइटिस के मरीजों को रोजाना 3 बार ये सभी व्यायाम करें।

Next Stories
1 Skin Care: पिंपल्स के साथ ही ब्लैकहेड्स को भी दूर करता है आम से बना फेस पैक, जानिये इस्तेमाल की विधि
2 डिलीवरी के बाद करीना कपूर ने इस तरह किया था अपना वेट लॉस, जानिये उनका डाइट प्लान और वर्कआउट रूटीन
3 Skin Care: आंखों के नीचे काले घेरों से हो गए हैं परेशान तो अपनी इन आदतों में कर लें सुधार
ये पढ़ा क्या?
X