scorecardresearch

Dark Circles Removal Tips: इन कारणों से आंखों के नीचे हो जाते हैं डार्क सर्कल, जानिए इनसे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

डार्क सर्कल होने का एकमात्र कारण सिर्फ कम नींद लेना ही नहीं होता है बल्कि इसकी और भी कई वजह हो सकती हैं। आइए जानते हैं कारण और बचाव।

Dark Circle | Eyes Care
जानिए किन कारणों से आंखों के नीचे हो जाते हैं डार्क सर्कल (फोटो- Freepik)

आंखों के नीचे डार्क सर्कल का होना एक समान्‍य बात है, लेकिन आज के समय में डार्क सर्कल की वजह से लोग ज्‍यादा परेशान है। डार्क सर्कल किसी पुरुषों और महिलओं में हो सकता है। इसके होने का एकमात्र कारण सिर्फ कम नींद लेना ही नहीं होता है बल्कि इसकी और भी कई वजह हो सकती हैं। डार्क सर्कल किसी को भी हो सकते हैं, लेकिन बुजुर्ग व कुछ लोगों में यह जेनेटिक समस्या होने के कारण भी यह हो सकता है। इसे पूरी तरह से खत्‍म करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन आप इसे कुछ आसान से घरेलू उपाय से दूर कर सकते हैं।

डार्क सर्कल होने से क्या हो सकते हैं कारण?

  1. बढ़ती उम्र: जिस प्रकार आपकी उम्र बढ़ती है, वैसे ही बढ़ती उम्र के चलते आपकी त्वचा थिनर यानि की पतली होने लगती है और जिस कारण फैट को मेंटेन करने वाली स्किन इलास्टिसिटी कम होने लगती है और फिर इन सबके चलते ही डार्क सर्कल की समस्या होने लगती है।
  2. आइस्ट्रेन: लम्बें समय तक टेलीविजन या कम्प्यूटर की स्क्रीन को देखने से भी डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है क्योंकि टीवी या कम्प्यूटर के अधिक उपयोग से हमारी आंखों में स्ट्रेन की समस्या हो जाती है और यह स्ट्रेन आपकी आंखों के पास वाली ब्लड वेसल को बढ़ा देती हैं और जिस कारण डार्क सर्कल हो जाते हैं।
  3. एलर्जी: आंखों में एलर्जी और ड्राइनेस के कारण आपकी आंखों के पास जलन होने लगती है या रेडनेस भी हो जाती है और इन सब कारणों से आपकी आंखों के नीचे सूजन या कालापन हो जाता है जिस कारण डार्क सर्कल होता है।
  4. डिहाइड्रेशन: शरीर में डिहाइड्रेशन के चलते अक्सर डार्क सर्कल की समस्या आती है, जब आपका शरीर पूर्ण रूप से हाइड्रेटेड नहीं रहता है ,उस समय आपके आंखों की नीचे वाली त्वचा काली पड़ने लगती है और जिस कारण डार्क सर्कल बन जाते हैं।

डार्क सर्कल से बचने के लिए ये करें उपाय

पर्याप्त नींद लें : पर्याप्त मात्रा में नींद न लेने के कारण भी डार्क सर्कल की समस्या होती है। इसे ठीक करने के लिए अच्छी तरह से नींद लें और साथ ही तनाव से भी दूर रहें। डॉक्‍टरों का कहना है कि रोजाना 7-8 घंटे सोने से आपके शरीर में थकान भी दूर होगी और साथ ही आपकी स्किन में चमक भी आएगी, जिससे डार्क सर्कल को ठीक करने में मदद होगा।

टी बैग लगाना: टी बैग के इस्तेमाल से भी आप डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं। टी बैग के अंदर चाय की पत्ती होती है, जो डार्क सर्कल को ठीक करने के लिए उपयोगी माना जाता है। टी बैग को ठंडा होने के लिए कुछ देर फ्रिज में रख दें और फिर अपनी आंखों पर रखिए अच्छे परिणाम के लिए रोजाना यह प्रोसेस दिन में 2-3 बार कर सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें: डार्क सर्कल की समस्या को ठीक करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और साथ ही आप अपनी डाइट में ज्यादा तरल चीजों को भी शामिल कर सकते हैं जैसे की दूध ,जूस और इसके अलावा आपको हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

पुदीने की पत्तियां: पुदीना यानी मिंट, जिसे इसकी रिफ्रेशिंग क्वालिटी के लिए इस्तेमाल करते हैं। पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल डार्क सर्कल को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको पुदीने की पत्तियों का पेस्ट तैयार करना होगा और उसमे पानी मिलाकर कम से कम 10 मिनट के लिए अपने डार्क सर्कल पर लगाएं और फिर साफ पानी से अपना चेहरा धो लें रोजाना ऐसा करने से आपके डार्क सर्कल ठीक हो सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X