ताज़ा खबर
 

हल्दी में छुपे हैं कोलेस्ट्रॉल को कम करने के गुण, ये हर्ब्स भी हैं लाभकारी

ब्लड में कोलेस्ट्रॉल बहुत से कारणों की वजह से बढ़ता है जैसे तनाव या मोटापा। इसे कुछ हर्ब्स के सेवन से नियंत्रित किया जा सकता है। इन हर्ब्स को अपने डाइट में जरूर शामिल करें।

Author February 4, 2019 5:39 PM
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जड़ी-बूटी (Source: Dreamstime)

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाने के कारण कई तरह से रोग होने का खतरा रहता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के पीछे बहुत से कारण होते हैं जैसे शारीरिक गतिविधि में कमी आना या शरीर में अतिरिक्त फैट इकठ्ठा हो जाना। आनुवांशिकी, मोटापा, तनाव या जीवनशैली भी हमारे रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के कारण दिल से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती है जैसे- हार्ट अटैक या स्ट्रोक। लेकिन कुछ हर्ब्स हैं जिनकी मदद से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है। तो आइए आपको इन हर्ब्स के बारे में बताते हैं।

हल्दी:
हल्दी में कुरकुमिन नामक तत्व होता है जो एथेरोस्क्लेरोसिस होने से बचाता है। एथेरोक्लेरोसिस में व्यक्ति की धमनियां सख्त और छोठी होने लगती है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। विशेष रूप से, हल्दी कोरोनरी प्रॉब्लम्स के घतरे को कम करने में सहायता करता है।

लहसुन:
लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए बहुत प्रभावी होता है। इसमें एलीसिन, मैगनीज और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और साथ ही दिल से जुड़ी समस्याओं के खतरे को भी कम करता है।

अदरक:
अदरक में बायोएक्टिव कम्पाउंड होता है जो ब्लड में कोलेस्टॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है। यह शरीर में कोरोनरी डिजीज के खतरे को कम करने के साथ कोलेस्टॉल के स्तर को कम करने में मदद कम करता है।

तुलसी:
तुलसी में यूजेनॉयल नामक फेनोलिक कम्पाइंड होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और साथ ही साथ इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह बल्ड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App