ताज़ा खबर
 

Father’s Day 2019 Date: आज देशभर में मनाया जा रहा है फादर्स डे, जानिए इसका वास्तविक महत्व

Father's Day 2019 Date in India: हर साल जून के तीसरे संडे को फादर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल यह खास दिन 16 जून को मनाया जाएगा। इस दिन हर बच्चा अपने पिता को उनके अपने जीवन में महत्व के बारे में बताता है।

Father’s Day 2019: कब मनाया जाएगा फादर्स डे

Father’s Day 2019 Date in India: हर बच्चे के लिए उनके माता-पिता सबसे ऊपर होते हैं। मां अपने बच्चों से अधिक क्लोज होती हैं और पिता कम। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि पिता अपने काम के कारण अधिक समय बाहर बिताते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह अपने बच्चों से कम प्यार करते हैं या बच्चों से उनका लगाव कम है। कई बार बच्चे भी अपने काम में व्यस्त होते हैं जिसके कारण वह अपने माता-पिता को कम समय दे पाते हैं। ऐसे में उनके पास एक खास दिन होता है जब वह अपने पिता को खुशी दे सकते हैं और उन्हें अच्छा महसूस करवा सकते हैं। फादर्स डे के मौके पर हर बच्चा अपने पिता को उनके खास होने के बारे में बता सकता है।

इस साल फादर्स डे कब मनाया जाएगा?

हर साल जून के तीसरे संडे को फादर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल यह खास दिन 16 जून को यानि आज मनाया जा रहा है। इस दिन हर बच्चा अपने पिता को उनके अपने जीवन में महत्व के बारे में बताता है। इस दिन को इसलिए भी सेलिब्रेट किया जाता है क्योंकि हर पिता अपने काम में इतना व्यस्त होता है कि उन्हें अपने परिवार के साथ समय बिताने का मौका नहीं मिल पाता है।

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है?

फादर्स डे मनाने की शुरूआत अमेरिकन महिला सोनोरा स्मार्ट डोड ने किया था। उन्होंने ऐसा इसलिए किया था क्योंकि उनके जन्म के तुरंत बाद उनकी मां की मौत हो गई थी जिसके बाद उनके पिता ने उनका बेहद अच्छी तरह से पालन पोषण किया था। यह देख सोनोरा के मन में ख्याल आया कि एक दिन पिता के नाम भी होना चाहिए। सोनोरा ने सबसे पहले इस दिन की शुरूआत 5 जून को अपने पिता के जन्मदिन के रूप में शुरू किया था जिसके बाद इस दिन को फादर्स डे के नाम पर मनाया जाने लगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App