ताज़ा खबर
 

बेटर पैरेंटिंग के लिए काजोल से सीख सकते हैं ये टिप्स

काजोल एक बेहतरीन अभिनेत्री के साथ-साथ एक अच्छी मां भी हैं। अगर आप भी उनकी तरह बनना चाहती हैं तो उनके बताए कुछ टिप्स का जरूर पालन करें।

Author Updated: January 18, 2019 5:23 PM
काजोल (Source: Instagram)

बॉलीवुड की अभिनेत्रियां भले ही कितनी सफल क्यों ना हो, जब बात उनके बच्चों की आती है तो वह एक अलग ही रूप में होती हैं और उनका ध्यान बेहतरीन तरीके से रखती हैं। उसी प्रकार काजोल भी बेहतर तरीके से अपने मां होने के फर्ज को निभाती हैं। उनका मानना है कि आपको अपने बच्चे को सही शिक्षा देनी चाहिए ताकि वह अपनी जिंदगी के फैसले सही तरीके से ले सकें। काजोल का यह भी कहना है कि आपको अपने बच्चे का सही पालन-पोषण करने के लिए अपने प्रोफेशनल लाइफ को उनकी जिंदगी से दूर रखना चाहिए। अपना अधिक से अधिक समय अपने बच्चों को देना चाहिए ताकि उनका रास्ता गलत दिशा में ना जाए। एक इंटरव्यू में काजोल ने बताया वो अपने बच्चों का ध्यान किस प्रकार रखती हैं।

अपनी ड्यूटी पर ध्यान दें:
काजोल का कहना है, अपने बच्चों को सही शिक्षा देने के लिए सबसे पहले आपको अपने व्यस्त जीवन से समय निकालकर अपने बच्चों को समय देने की जरूरत है। जब तक आप अपने बच्चों को समय नहीं देंगे वो आपके महत्व को नहीं समझेंगे। आपको अपने बच्चे के प्रति अपनी ड्यूटी को पूरे दिल से निभाने की जरूरत है।

बच्चों के उठने से पहले काम कर लें:
इंटरव्यू में काजोल ने बताया कि अपने बच्चों के उठने से पहले अपने छोटे-छोट कामों को खत्म कर लेती हैं ताकि उनके उठने के बाद उनका सारा काम सही तरीके से कर सके और समय पर उन्हें स्कूल पहुंचा सकें।

बच्चों के प्रति सख्त ना हों:
काजोल का मानना है कि बच्चों के प्रति सख्त होने से वो आपसे अपने दिल की बातें छुपाने लगेंगे, जो उनके भविष्य के लिए गलत हो सकता है। इसलिए हमेशा अपने बच्चों से फ्रेंडली रहें ताकि वो अपनी बातों को आपसे शेयर करें और अपनी परेशानी आपसे बताएं।

गलत भाषा का उपयोग ना करें:
काजोल ने बताया कि, बच्चों के सामने कभी भी अपशब्द या गलत भाषा का उपयोग ना करें। इससे उनके दिमाग पर गलत असर पड़ सकता है और वो भी इन्हीं शब्दों का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे। इसलिए बच्चों के सामने हमेशा अच्छी बातें ही करें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बच्चों का ध्यान रखने के लिए ट्विंकल खन्ना से सीख सकते हैं ये गुण
2 प्रियंका चोपड़ा से जानिए रिश्ते को मजबूत और बेहतर बनाने के टिप्स
3 दीपिका पादुकोण ने शादी पर लड़कियों को दी एडवाइस, आप भी कर सकती हैं अमल