ताज़ा खबर
 

ब्रेकअप से निराश ना हों, इससे भी सीख सकते हैं कुछ सबक

एक ब्रेकअप आपको भावनात्मक रूप से तोड़कर रख देता है। एक ऐसा व्यक्ति जिसके साथ आप अब तक भावनात्मक बंधन में बंधे थे, उससे अलग होना बहुत मुश्किल है।

ब्रेकअप होने का एक सबसे सकारात्मक पहलू ये है कि जहां आप पहले अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पाते थे वहीं दिल टूटने के बाद आप अपनी भावनाओं पर काबू रखना सीख जाते हैं।

एक ब्रेकअप आपको भावनात्मक रूप से तोड़कर रख देता है। एक ऐसा व्यक्ति जिसके साथ आप अब तक भावनात्मक बंधन में बंधे थे, उससे अलग होना बहुत मुश्किल है। लेकिन जीवन में आगे बढ़ने के लिए अतीत को छोड़ना जरूरी होता है। आपको यह मालूम होना चाहिए कि तकलीफ हमेशा के लिए नहीं होती। एक वक्त के बाद उसे खत्म होना ही होता है। आपकी चालाकी इसमें है कि कैसे आप इन बुरे अनुभवों से भी सीख सकते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने ब्रेकअप से क्या चीजें सीख सकते हैं –

1. दर्द को दूर होना ही है। यह एक ऐसा सेंटेंस है जिसे आप तब सुनना बिल्कुल पसंद नहीं करेंगे जब आपकी तकलीफ एकदम ताजा हो। लेकिन यह सच है। एक वक्त के बाद हर दर्द धीरे-धीरे खत्म होता जाता है। इसके लिए खुद को सामान्य होने के लिए राजी कर लेना बहुत जरूरी है। ब्रेकअप से उबरने के लिए जरूरी है कि आप अपने एक्स से सभी तरह के संपर्क तोड़ लें। सोशल मीडिया पर भी उन्हें फॉलो करना बंद कर दें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

2. जब आप रिश्ते में होते हैं तो आप केवल अपने बारे में नहीं सोचते बल्कि ‘हम’ के बारे में सोचते हैं। ब्रेकअप के बाद आपके पास अपने आपके बारे में सोचने का मौका होता है। आप अपनी क्षमता को अपने विकास में निवेश कर सकते हैं। दिमाग में यह बात अच्छी तरह से बिठा लें कि आप इस दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं।

3. ब्रेकअप होने का एक सबसे सकारात्मक पहलू ये है कि जहां आप पहले अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पाते थे वहीं दिल टूटने के बाद आप अपनी भावनाओं पर काबू रखना सीख जाते हैं। इसके अलावा जब आप रिलेशनशिप में होते हैं तब ना चाहते हुए भी अपने लक्ष्य से दूर होने लगते हैं। ज्यादातर वक्त अपने पार्टनर के साथ बिताने के चक्कर में आप अपने लक्ष्य से पिछड़ने लगते हैं। ब्रेकअप के बाद आप अपने लक्ष्य पर ज्यादा फोकस करते हैं।

4. आमतौर पर प्यार में पड़ने के बाद जाने-अंजाने हम अपने फ्रेंड सर्कल से काफी दूर हो जाते हैं क्योंकि हमें लगता है कि हमारा पार्टनर ही सबकुछ है। लेकिन ब्रेकअप के बाद ही हमें हमारे सच्चे दोस्तों की अहमियत पता चलती है। हमारे अकेलेपन को दूर करने में हमारे दोस्त ही काम आते हैं।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App