ताज़ा खबर
 

नोटिस करें ये बातें तो समझ जाइए, स्‍वार्थी है आपका पार्टनर

अगर किसी भी रिश्ते में त्याग और समझौता नहीं है तो वह रिश्ता वास्तविक नहीं हो सकता है। कोई भी स्वार्थी व्यक्ति किसी भी संबंध में अपने प्रयास नहीं लगाना चाहता है जिससे उनका रिश्ता अधिक दिन नहीं टिक पाता।

स्वार्थी पार्टनर है तो क्या करें (Source: Dreamstime)

ज्यादातर लोग जो दिल से अच्छे होते हैं समझ नहीं पाते कि हैं कि कोई उनकी भावनाओं का फायदा ले रहा है। ऐसे बहुत लोग होते हैं जो दूसरों का इस्तेमाल करने से पहले एक बार भी नहीं हिचकिचाते हैं। उन्हें इस बात की कोई परवाह नहीं होती कि उनके कारण किसी को दुख पहुंच सकता है। किसी भी रिश्ते में ये पता लगाना बहुत मुश्किल है कि आपका पार्टनर स्वार्थी है खासतौर पर अगर आपका पार्टनर आपके बहुत करीब हो। हालांकि बेहतर है कि अगर वह स्वार्थी है तो आप इस बात को मानें और उस रिश्ते से खुद को बाहर निकालें। आइए जानते हैं वो संकेत जो बताते हैं कि आपका पार्टनर स्वार्थी है।

वो रिलेशन में कोई भी फैसला अपनी शर्तों पर लेते हैं:
अगर आपका पार्टनर आपको कोई भी फैसला नहीं करने देता है तो समझ लें कि आपका फायदा उठाया जा रहा है। अगर आप किसी ऐसे इंसान के साथ रिलेशन में हैं जो आपके समय, प्रयासों या भावनात्मक जरूरतों का सम्मान नहीं करता तो ऐसी संभावनाएं हैं कि वह आपका इस्तेमाल कर रहा है। अगर किसी रिश्ते में बलिदान और समझौता नहीं है तो वह रिश्ता एक वास्तविक रिश्ता नहीं माना जा सकता है।

उनके साथ हर बातचीत नकारात्मक ही होती है:
संबंध विशेषज्ञ कहते हैं कि किसी भी रिश्ते में अगर कोई एक साथी की अवमानना होने का मतलब है कि वह रिश्ता विफलता की कगार पर है। यह अवमानना कैसे भी हो सकती है जैसे पार्टनर की आलोचना या उसके मूल्यों के बारे में नकारात्मक निर्णय करना। आपके पार्टनर के साथ की गई हर बातचीत आपके रिश्तों को नकारात्मक मोड़ पर खड़ा कर देती है।

आपके रिश्ते को बचाने के लिए सारे प्रयास केवल आप ही करते हैं:
प्रयास की कमी होने के कारण अक्सर उदासीनता और असमानता के कारण रिश्ते टूट जाया करते हैं। यदि अपने रिश्ते को बचाने के लिए समय, धन और ऊर्जा केवल आप ही निवेश कर रहे हैं और आपका साथी आपके सारे प्रयासों के व्यर्थ जाने दे रहा हैं तो इसका मतलब है कि आप गलत पार्टनर के साथ हैं।

दूसरे लोगों के साथ फ्लर्ट करना:
अगर कोई इंसान रिलेशन में होने पर भी किसी के साथ फ्लर्ट करता है तो इसका सीधा मतलब है कि वह धोखा दे रहा है। जो लोग स्वार्थी होते हैं वह अपने रिश्तों के मायने ना समझ कर दूसरे लोगों के साथ फ्लर्ट करने में अपना समय व्यर्थ जाया करते हैं जबकि आपके साथ बिताने के लिए उनके पास समय नहीं होता।

 

Next Stories
1 बेटी के नई जिंदगी शुरू करने से पहले सिखाएं यह बातें, शादीशुदा जिंदगी में आएंगी काम
2 इन बातों का ध्यान रख अपनी बेटी के लिए बन सकते हैं दुनिया के सबसे बेस्ट पापा
3 बच्चों के फिटनेस गुरु हैं ऋतिक रोशन, तलाक के बाद भी उनका ऐसे रखते हैं ख्याल
कोरोना LIVE:
X