ताज़ा खबर
 

शाहरुख खान की इन बातों से ले सकते हैं एक अच्छा पिता बनने के टिप्स

शाहरूख की तरह एक बेहतर पिता बनना चाहते हैं तो आपको उनके बताए टिप्स का पालन करना चाहिए। इन टिप्स की मदद से आप अपने बच्चे का दिल जितने में कामयाब हो सकते हैं और उन्हें आपको समझने का मौका भी देते हैं।

Author December 18, 2018 11:43 AM
शाहरूख से जानें बेहतर पिता बनने का राज

बच्चे की सही परवरिश करना बेहद जरूरी होता है। बॉलीवुड में कई ऐसे एक्टर्स हैं जो माता-पिता भी हैं और वह बखुबी अपनी जिम्मेदारी को निभा भी रहे हैं। उनमें से एक शाहरूख हैं। शाहरूख ना सिर्फ बेहतरीन अभिनेता और इंसान हैं बल्कि एक जिम्मेदार पिता भी हैं। वह अपने बच्चों का पालन-पोषण बेहद अच्छी तरह करते हैं और उन्हें एक बेहतर इंसान भी बनने की सिख दे रहे हैं। शाहरूख एक पिता के साथ-साथ अपने बच्चों को एक दोस्त की तरह भी समझते हैं और इस वजह से उनके बच्चे भी उनका सम्मान करते हैं। शाहरूख के बच्चों के लिए वह एक आदर्श पिता हैं। आइए जानते हैं कि शाहरूख कैसे अपने बच्चों की देखभाल करते हैं।

अपने बच्चों का दोस्त बनें
बच्चों को समझने के लिए आपको सबसे पहले उनसे एक दोस्त की तरह व्यवहार करना चाहिए। यदि आप उनसे सख्ती से पेश आएंगें तो इससे ना वो आपको समझ पाएंगें और ना आप उनको। शाहरूख अपने बच्चों के लिए पिता से ज्यादा एक दोस्त हैं।

उन्हें आजादी दें
आजादी देने से यह तात्पर्य नहीं है कि आप अपने बच्चे पर ध्यान देना छोड़ दें। आजादी से यह मतलब है कि आप अपने बच्चे के हर एक छोटी-छोटी बातों पर दखल ना दें। इससे वह आपसे बातें छुपाने लगेंगे और आपको एक दुश्मन की तरह देखेंगे। शाहरूख अपने बच्चों को हिंदू-मुस्लिम का पाठ भी नहीं पढ़ाते हैं।

बच्चे की रक्षा करना
अपने बच्चे की रक्षा करना बेहद जरूरी होता है और इसके लिए आपको उनमें आत्म-विश्वास बढ़ाने की जरूरत है। उन्हें हर एक परिस्थिति के लिए तैयार करना चाहिए और जरूरत पड़ने पर उन परिस्थितियों से लड़ना भी सिखाना चाहिए।

अच्छे-अच्छे गिफ्ट्स दें
अपने बच्चे से कनेक्ट रहने के लिए आपको उन्हें हर एक मौके पर गिफ्ट देना चाहिए। इससे आपके बच्चे को इस बात का एहसास होगा की आप उनसे कितना प्यार करते हैं। अपने बच्चे को हमेशा ऐसे गिफ्ट्स दें जिससे उनके चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाए। शाहरूख अपने बच्चों को हमेशा गिफ्ट्स देते रहते हैं। उन्होंने एक बार अपने बेटे अब्राहम को एक ट्री-हाउस दिया था।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X