ताज़ा खबर
 

सबसे ज्यादा सेक्स टॉय खरीदती हैं पंजाबी महिलाएं, गुजरात में नवरात्री पर होती है ज्यादा बिक्री

विकसित देशों की तरह भारत में भी सेक्स टॉय का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है। हाल में आई एक रिपोर्ट के अनुसार ऑनलाइन अश्लील सामग्री देखने के बजाए भारतीय सेक्स टॉय को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं।
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

विकसित देशों की तरह भारत में भी सेक्स टॉय का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है। हाल में आई एक रिपोर्ट के अनुसार ऑनलाइन अश्लील सामग्री देखने के बजाए भारतीय सेक्स टॉय को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं। thatspersonal.com, एक ऑनलाइन सेक्स टॉय और सेक्स से जुड़े उत्पादों के विक्रेता, ने अपने सर्वे में दावा किया है कि भारत में पार्टनर सें संबंध बनाने की जगह सेक्स टॉय का चलन तेजी से बढ़ा है। कंपनी के एक ताजा सर्वे के अनुसार पिछले 52 महीनों में 80,000 से ज्यादा सेक्स टॉय के ऑर्डर मिले। इसमें 62 फीसदी सेक्स टॉय के खरीदार पुरुष हैं जबकि 38 फीसदी खरीदार महिलाएं हैं। इनमें राज्यों के स्तर पर बात करें तो बड़ौदा, पुणे, तिरुवनंतपुरम में महिलाओं ने पुरुषों से ज्यादा सेक्स टॉय की खरीदारी की। जबकि देश के किसी भी राज्य में सबसे ज्यादा सेक्स टॉय महाराष्ट्र में खरीदे गए। जिसके बाद क्रमश: कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश का नंबर आता है। रिपोर्ट के अनुसार लिस्ट में छठे नंबर पर रहने वाला गुजरात नवरात्रि के दौरान सेक्स टॉय खरीदने के मामले में तीसरे पायदान पर पहुंच जाता है। वहीं अगर शहरों की बात करें तो इसमें मुंबई सबसे ऊपर है। जहां सबसे ज्यादा सेक्स टॉय की खपत होती है। जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को सेक्स टॉय खरीदने के ग्राफ में देश का सबसे ज्यादा उभरता हुआ शहर बताया है।

दिल्ली में पिछले 12 महीनों में 25 फीसदी की दर से सेक्स टॉय की खरीदारी बढ़ी है। इन दोनों शहरों के बाद क्रमश: नोएडा, लखनऊ, जयपुर, गुरुग्राम और चंडीगढ़ का नंबर आता है। रिपोर्ट के अनुसार सेक्स टॉय के रूप में पुरुष सबसे ज्यादा Lubricants की खरीदारी करते हैं। जबकि महिलाएं intimate massagers की खरीदारी करती हैं। जबकि भारतीयों के अन्य पसंदीदा सेक्स टॉय में delay sprays, sexy lingerie, pleasure rings and sexcitement lotions को बताया गया है। रिपोर्ट में आगे कहा कि इन सेक्स टॉय को भारत में सबसे ज्यादा खरीदा जाता है। राज्य के अनुसार बात करें तो पश्चिम बंगाल में candy panties सेक्स टॉय की सबसे ज्यादा खरीदारी की जाती है जबकि असम में BDSM प्रोडक्ट्स खरीदे जाते हैं। अगर महिलाओं की बात करें तो पंजाबी महिलाएं सबसे ज्यादा सेक्स टॉय की खरीदारी करती हैं। जबकि तेलंगाना में पुरुष सबसे ज्यादा सेक्स टॉय खरीदते हैं। वहीं लिंग से जुड़े सेक्स टॉय की खरीदारी में सबसे ज्यादा इजाफा उत्तर प्रदेश में हुआ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.