ताज़ा खबर
 

पेरेंटिंग से जुड़ी इन गलतियों के कारण बच्चों को हो सकता है नुकसान, जानें कैसे

Parenting Tips: माता-पिता अपने बच्चों के साथ कुछ गलत नहीं करना चाहते हैं लेकिन ना चाहते हुए भी उनसे कुछ ऐसी गलती हो जाती है जिसके कारण उनके बच्चे को नुकसान पहुंचता है।

अक्षय कुमार (Source: Akshay Kumar/@akshaykumar)

Parenting Mistakes: हर माता-पिता अपने बच्चे का बेहद ध्यान रखते हैं और उन्हें एक अच्छी परवरिश देने की कोशिश करते हैं। लेकिन हर किसी का अपने बच्चे को हैंडल करने का तरीका अलग-अलग होता है। कुछ अपने बच्चों से सख्ती से पेश आते हैं तो कुछ प्यार से। कोई भी माता-पिता नहीं चाहता है कि उनके बच्चों को कोई गलत बात बोले या उनकी परवरिश पर सवाल उठें। इन सब के बावजूद कुछ माता-पिता होते हैं जो अपने बच्चों पर जरूरत से ज्यादा पाबंदी लगा देते हैं जिसके कारण बच्चे अपने माता-पिता से डरने लगते हैं। ऐसे में वह अपने माता-पिता से छोटी-छोटी बात पर झूठ बोलना शुरू कर देते हैं। आइए जानते हैं पेरेंटिंग से जुड़ी इन गलतियों के बारे में जिनके कारण बच्चों को नुकसान हो सकता है।

दूसरों के सामने डांटना:
कुछ माता-पिता ऐसे होते हैं जो अपने बच्चों को किसी के सामने भी डांटने लगते हैं। ऐसा करना बेहद गलत है क्योंकि इसके कारण बच्चे के अंदर डर बैठ जाता है। साथ ही वह दूसरों के सामने शर्मिंदगी भी महसूस करने लगते हैं। इस कारण बच्चों का आत्मविश्वास कम हो जाता है।

तारीफ ना करना:
हमेशा बच्चों की छोटी सी जीत पर भी उनकी तारीफ जरूर करें। लेकिन कुछ माता-पिता अपने बच्चों की तारीफ करने के बजाय उनको हर बात पर नीचा दिखाते हैं जिसके कारण वह ना सिर्फ वह अपनी जीत की खुशी नहीं मना पाते हैं बल्कि माता-पिता के सामने बुरा भी महसूस करते हैं।

प्यार ना दिखाना:
कुछ माता-पिता अपने बच्चों को अपना प्यार दिखाते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो अपने बच्चों को अपना प्यार नहीं जताते हैं। ऐसा करने से आपके बच्चों को यह महसूस हो सकता है कि उनका इस दुनिया में कोई नहीं है और इस वजह से वह आपसे अपने दिल की बात भी नहीं बता पाएंगें।

दूसरों से तुलना करना:
कुछ माता-पिता ऐसे होते हैं जो अपने बच्चों की तुलना हर वक्त दूसरों के बच्चों से करते रहते हैं। इस वजह से बच्चे अपने आत्मविश्वास को खो देते हैं। इसलिए आपके बच्चे जैसे हैं आप उन्हें वैसे ही स्वीकार करें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App