ताज़ा खबर
 

बेटियों से कभी ना कहें कि तुम बहुत सुंदर लग रही हो, जानिए क्यों

अपनी बेटी की खूबसूरती की तारीफ करने से कम उम्र में ही उनका ध्यान पढ़ाई-लिखाई से हटकर खूबसूरती पर ध्यान देने में चला जाएगा।

बेटियों को क्यों ना बोलें की वह सुंदर है

चाहे बेटी हो या बेटा अपने माता-पिता के लिए वह बेहद प्यारे होते हैं। हर माता-पिता को उनकी बेटी सबसे सुंदर लगती है। लेकिन यदि आपकी बेटी छोटी है तो आपको उन्हें इस बात का एहसास नहीं दिलाना चाहिए और ना ही बार-बार बोलना चाहिए वह सुंदर है। हालांकि यह बात आपको सुनने में थोड़ी अजीब सी लग रही होगी लेकिन एक शोध के अनुसार ऐसा पता चला है कि बेटियों के खूबसूरती की तारीफ करने से उनके पर्सनालिटी पर गलत प्रभाव पड़ सकता है।

बच्चों की तारीफ करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन आपको एक सही उम्र आने पर उनकी तारीफ करनी चाहिए। जब उन्हें सही चीजों की समझ हो जाए तो आपको उनकी तारीफ करनी चाहिए। कम उम्र में यदि आप अपनी बेटी की तारीफ करेंगे तो इससे वह अपने लुक्स को लेकर अधिक सोचने लगेंगी। इस वजह से उनका ध्यान पढ़ाई और बाकी सही चीजों पर नहीं लगेगा। कई बार इस वजह से उनके व्यवहार में बदलाव आ जाता है।

यदि बचपन से ही आप अपनी बेटी को खूबसूरत कहने लगेंगे तो इससे उन्हें दिमाग में यह बात बैठ जाएगी कि उनकी सबसे बड़ी ताकत उनकी खूबसूरती ही है। हालांकि यह भी सही बात है कि यदि आप अपने बच्चे की तारीफ नहीं करेंगे तो इससे उनका आत्मविश्वास कम हो जाएगा। लेकिन तारीफ आप उनके व्यवहार और उनकी पढ़ाई-लिखाई की करें, इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और अपनी खूबसूरती पर अधिक ध्यान भी नहीं देंगे।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए ये 5 टिप्स फॉलो कर सकते हैं पैरेंट्स
2 सर्वे में दावा-बिना भावना शारीरिक संबंध बनाना भी बढ़ाता है नजदीकी
3 दाढ़ी वाले मर्द लंबे समय तक निभाते रहे हैं रिश्‍ता: रिसर्च