ताज़ा खबर
 

बच्चा होने के बाद पिता हो जाते हैं अपने दोस्तों से दूर: स्टडी

Father survey: 2019 में हुए मेवेंबर फाउंडेशन के रिसर्च में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूएसए और यूएस से करीब लगभग 4000 लोग शामिल हुए थे। इनमें सोशल कनेक्शन और पिता बनने के असर की जांच की गई थी।

बच्चा होने के बाद पिता की लाइफ में बहुत से बदलाव आते हैं।

Fatherhood survey: एक सर्वे के अनुसार, एक पुरूष जब पिता बनता है तो वह अपने दोस्तों से दूर हो जाता है। हालांकि किसी भी पुरूष के लिए यह एक बेहद अच्छा अनुभव होता होगा लेकिन यह भी सच है कि बच्चा होने के बाद जिंदगी में कई बदलाव आते हैं और इन्हीं बदलावों के कारण वह अपने दोस्तों से दूर हो जाता है। यह एक ऐसा समय होता है जिसमें पुरूषों को अपने दोस्त, परिवार और पार्टनर की सबसे अधिक जरूरत होती है।

एक सर्वे से इस बात का पता चला है कि हर 5 में एक पुरूष शादी के एक साल के बाद अपने दोस्तों से दूर हो जाते हैं। इसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण यह है कि उनके पास दोस्तों को देने के लिए समय नहीं होता है। इस सर्वे में यह भी पाया गया कि जिन पुरूषों के अधिक दोस्त नहीं होते हैं वह स्ट्रेस से जूझ रहे होते हैं।

2019 में हुए मेवेंबर फाउंडेशन के रिसर्च में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूएसए और यूएस से करीब लगभग 4000 लोग शामिल हुए थे। इनमें सोशल कनेक्शन और पिता बनने के असर की जांच की गई थी। इस रिपोर्ट में यह रिजल्ट आया कि लगभग 30 प्रतिशत पुरूषों ने बताया कि पिता बनने के बाद उनके दोस्त काफी कम हो गए। वहीं लगभग 23 प्रतिशत पुरूषों जिनके दोस्त नहीं थे उनमें स्ट्रेस इफेक्ट देखने को मिला।

इस सर्वे में कई पिताओं ने इस बात के बारे में भी बताया कि बच्चा होने के बाद वह सोशल रूप से सबसे अलग हो गए हैं और उनपर काम के साथ-साथ घर का भी प्रेशर अधिक हो गया है। इस सर्वे से इस बात का पता भी चला कि जो पुरूष अपनी शादी से खुश नहीं है वह स्ट्रेस को ठीक तरीके से संभाल नहीं पा रहे हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App