स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार हैं बाबा रामदेव के ये 5 टिप्स, जानिए

कई अध्ययनों में इस बात को प्रूव किया गया है कि बेहतर खान-पान से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाकर उनकी फर्टिलिटी में सुधार लाया जा सकता है।

increase sperm count, reduce infertility problem, Sperm counT
पुरुषों में स्पर्म कंसंट्रेशन का कम होना और स्पर्म की गति में कमी इन्फर्टिलिटी की प्रमुख वजह होती है। (Photo- Pixabay)

शुक्राणु की गुणवत्ता प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारकों में से एक है। लो स्पर्म काउंट की वजह से यह पुरुषों में डिप्रेशन और एंग्जायटी का प्रमुख कारण बन जाती है। पुरुषों की इन्फर्टिलिटी में उनके डाइट की अहम भूमिका होती है। यहाँ तक कि इनफर्टिलिटी के कारण कई कपल को मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ता है। वीर्य की गुणवत्ता में कमी के पीछे की वजह हालांकि अभी तक स्पष्ट तो नहीं है लेकिन तमाम शोधों के निष्कर्ष के आधार पर ऐसा माना जाता है कि इसके लिए पर्यावरणीय या फिर पोषण संबंधी कारक जिम्मेदार हो सकते हैं। भारत में आजकल इंफर्टिलिटी के बहुत से मामले सामने आ रहे हैं।

पुरुषों में स्पर्म कंसंट्रेशन का कम होना और स्पर्म की गति में कमी इन्फर्टिलिटी की प्रमुख वजह होती है। आयुर्वेदिक चिकित्सा और प्राकृतिक उपचार शुक्राणुओं की संख्या और शुक्राणु की गतिशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। मानव शरीर में किसी भी अन्य अंग की तरह, प्रजनन प्रणाली शरीर को मिले पोषक तत्वों और विटामिन पर निर्भर करती है। खाद्य पदार्थ किसी व्यक्ति के प्रजनन स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

अच्छी खबर यह है कि बाबा रामदेव के मुताबिक योग और प्राकृतिक तरीकों से इसका इलाज किया जा सकता है जो आपके स्पर्म काउंट की समस्या को दूर करता है और पुरुषों में होने वाली इनफर्टिलिटी से लड़ने में मदद करता है। इस विषय को लेकर आज हम बाबा रामदेव के बताये कुछ योगासनों को साझा करेंगे जिनके मदद से अपने स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

  • धनुरासन: यह आसन आपके शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार करके आपकी प्रजनन क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
  • अग्निसार क्रिया: यह शुक्राणु स्वास्थ्य के लिए सबसे पुराने और सबसे फायदेमंद योग में से एक माना जाता है।
  • सेतुबंधासन: यह आसन आपके शुक्राणु की गतिशीलता को बढ़ाने में मदद करने के लिए सबसे अच्छे आसनों में से एक है।
  • हलासन: यह एक और शानदार आसन है, जो अपकी पूरी हेल्थ के लिए लाभकारी है साथ ही यह आपके स्पर्म काउंट में भी सुधार लाता है।
  • पद्मासन – सबसे लोकप्रिय योग में से एक, पद्मासन को अपार लाभों के कारण योग का पोस्टर चाइल्ड माना जाता है।

बाबा रामदेव के मुताबिक योग के बहुत सरे फायदे हैं। यह पुरुषों में स्पर्म काउंट, स्पर्म मोबिलिटी और इजेक्युलेशन को बेहतर करने में मदद करने के साथ आपकी कामेच्छा भी बढ़ाता है। स्वामी रामदेव के मुताबिक योगासन को सुरक्षित तरीके से करना चाहिए। आरामदायक, ढीले- ढाले कपड़े पहने और जोर जबरदस्ती के साथ कोई आसन न करें। आपको बता दें कि किसी योगा एक्सपर्ट की देखरेख में ये सभी योगासन करें तो आपके लिए बेहतर होगा।

पढें लव और रिलेशनशिप समाचार (Loverelationshiphindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट