ताज़ा खबर
 

इन बातों का ध्यान रख अपनी बेटी के लिए बन सकते हैं दुनिया के सबसे बेस्ट पापा

पिता और बेटी का रिश्ता अटूट होता है और प्यार से भरा होता है। यह एक ऐसा रिश्ता होता है जिसमें किसी तरह का ना कोई डर होता है और ना ही किसी प्रकार की झिझक।

Author January 18, 2019 5:26 PM
आलिया भट्ट (Source: Instagram)

पिता और बेटी का रिश्ता सबसे खास रिश्ता होता है। एक पिता अपनी बेटी का पहला दोस्त, रक्षक और सुपरहीरो होता है। बेटियां भी अपने पिता से अधिक नजदीक होती हैं। एक पिता बचपन से ही अपनी बेटी के लिए वो हर छोटी-बड़ी चीज करने की कोशिश करता है जिससे उनकी बेटी के चेहरे पर खुशी आ जाए। एक मुस्कान देखना के लिए पिता बेटी की हर मुमकिन इच्छा को पूरी करता है। लेकिन कई बार जेनेरेशन गैप होने के कारण दूरी आ जाती है। ऐसे में यदि आप भी अपनी बेटी से खुद को दूर होता देख रहे हैं तो कुछ ऐसी बातें हैं जिनको ध्यान में रखकर आप अपनी बेटी के सबसे बेस्ट पापा बन सकते हैं।

बेटी की बात सुनें:
अपनी बेटी से अपने रिश्ते को और बेहतर बनाने के लिए आपको उनकी बातों को सुनना पड़ेगा। उसके सपनों और इच्छाओं को सुनें और समझें भी, ताकि भविष्य में उन्हें अपनी बातों को आपसे बताने में किसी प्रकार की कोई झिझक महसूस ना हो।

उन्हें सपोर्ट करें:
अक्सर ऐसा देखने को मिला है कि जब बच्चों से गलती होती है तो माता-पिता उन्हें डांटते हैं। इस वजह से कई बार वह अपने बच्चों से दूर हो जाते हैं। अगर आपकी बेटी से भी कोई गलती हो जाती है तो उन्हें डांटने के बजाय उन्हें समझाएं और उनको सपोर्ट करें। इससे आप दोनों के बीच और नजदीकी आ जाएगी।

प्रोत्साहित करें:
यदि आप अपनी बेटी को उनकी हर छोटी-बात बात को लेकर प्रोत्साहित करेंगे तो आप दोनों का कनेक्शन और मजबूत होगा। आपकी बेटी को ऐसा लगेगा कि आप उनके आत्मविश्वास को बढ़ा रहे हैं और चीजों को आगे करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

उनके भरोसे को जीतें:
बेटी के भरोसे को जीतना बेहद जरूरी है। जब तक आप अपनी बेटी के भरोसे को नहीं जीत लेते हैं वो आपसे अपनी बातों को शेयर नहीं करेगी। यदि आप चाहते हैं कि आपकी बेटी आपसे अपने दिल की बात करे तो उसके लिए आपको उनका भरोसा जीतना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App