ताज़ा खबर
 

एक दूजे का हाथ पकड़ना रिश्ते को बना सकता है मजबूत, जानिए कैसे

पार्टनर का हाथ पकड़ना रिश्ते को बेहतर और मजबूत बनाने का एक बेहतर विकल्प होता है। यह आपकी भावनाओं को आपके पार्टनर तक पहुंचाने का अच्छा तरीका होता है।

Author January 8, 2019 11:46 AM
हाथ पकड़ना रिश्ते को मजबूत करता है (Source: File Photo)

रिश्ते को लंबे समय तक चलाने के लिए उसे मजबूत बनाना जरूरी होता है। रिश्ता बनाना जितना आसान होता है उतना ही मुश्किल उसे निभाना होता है। हर कुछ समय पर आपको अपने पार्टनर को अपने प्यार का एहसास दिलाते रहना चाहिए, ताकि आपका पार्टनर आपके प्यार की गहराई को समझ सके। हाथ पकड़ना भी आपके रिश्ते की मजबूती को बढ़ाता है क्योंकि यह आपके दिमाग को शांत करता है और राहत भी पहुंचाता है। अपने पार्टनर से हुई लड़ाई को कम करने के लिए हाथ पकड़ना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

एक शोध में यह पता चलता है कि हाथ पकड़ना एक रिश्ते में प्यार और विश्वास को बढ़ाता है, साथ ही रिश्ते को और अधिक मजबूत बनाता है। पार्टनर का हाथ पकड़ना जिंदगी के दर्द को भी कम करने में मदद करता है। “हमने आधुनिक दुनिया में संवाद करने के लिए बहुत सारे तरीके विकसित किए हैं। यह पत्र मानव स्पर्श की शक्ति और महत्व को दर्शाता है,” बोल्डर में कोलोराडो विश्वविद्यालय से अध्ययन के लेखक पावेल गोल्डस्टीन ने कहा।

कई रिसर्चर्स का यह भी कहना है कि एक साथ बैठना और अपने पार्टनर का हाथ पकड़ना आपको बहुत से दर्द से उभरने में मदद करता है। साथ ही आपके और आपके पार्टनर के बीच की मजबूती और प्यार को भी बढ़ा देगा। हाथ पकड़ना एक-दूसरे की जिंदगी के महत्व को भी बताता है। हाथ पकड़ने से आप अपने पार्टनर के और अधिक करीब आ जाते हैं क्योंकि ह्यूमन टच रिश्ते को मजबूत बनाने का एक बेहतर तरीका होता है।

एक शोध के अनुसार, जब आप अपने पार्टनर को छूते हैं या फिर उनका हाथ पकड़ते हैं तो इससे आप अपने पार्टनर को महसूस कर पाते हैं। हाथ पकड़ना अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का एक बेहतर तरीका होता है। बुरे समय में यदि आप अपने पार्टनर का हाथ पकड़ते हैं तो आपका दुख भी कम होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X