ताज़ा खबर
 

Happy Women’s Day 2018: रिलेशनशिप में अपनी जिंदगी से जुड़ी इन पांच चीजों से कभी मत करें समझौता

Happy Women's Day 2018 (अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस): रिलेशनशिप अनिश्चितताओं से भरा होता है। आपको कभी पता नहीं होता कि आगे क्या होने वाला है।

Women’s Day 2018: आपके सपने किसी के लिए भी सेक्रीफाइस करने के लिए नहीं होते।

रिलेशनशिप अनिश्चितताओं से भरा होता है। आपको कभी पता नहीं होता कि आगे क्या होने वाला है। एक समय होता है जब रिश्तों में सब कुछ अच्छा लग रहा होता है। फिर एक ऐसा दौर भी आता है जब आप सबकुछ छोड़कर क्विट करना चाहते हैं। रिलेशनशिप बचाने के लिए कुछ समझौतों पर अमल करना होता है। आप केवल अपनी शर्तों पर रिलेशनशिप नहीं चला सकते। इसमें दोनों पार्टनर्स की भागीदारी होनी ही चाहिए। दोनों को एक दूसरे के लिए कुछ त्याग करने होंगे। रिलेशनशिप में अक्सर महिलाओं को ज्यादा काम्प्रोमाइज करना पड़ता है। हमारे देश में आज भी लोग रिलेशनशिप में महिलाओं से इस तरह की सेक्रीफाइस की उम्मीद करते हैं। ऐसे में महिलाओं को इसे लेकर सतर्क रहना चाहिए। उन्हें इन सबके बीच अपने-आप को बचाकर रखना चाहिए। आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिसको लेकर महिलाओं को रिलेशनशिप में कोई समझौता नहीं करना चाहिए।

1. आपके सपने – आपके सपने किसी के लिए भी सेक्रीफाइस करने के लिए नहीं होते। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उन्हें पूरे कर पाएंगी या नहीं। आपको उन्हें पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए। अगर इसे पूरा करने में आपके पार्टनर का सहयोग नहीं मिल रहा है तो हो सकता है कि आप गलत रिश्ते में हैं।

2. अपनी दोस्ती – रिलेशनशिप के साथ-साथ अपनी दोस्ती को बचाकर रखना जरूरी है। दोस्तों की जगह दुनिया में कोई नहीं ले सकता। ऐसे में अगर आपके रिश्ते की वजह से दोस्ती प्रभावित होती है तो कोशिश करें कि ऐसा न हो। अगर आपका पार्टनर आपके दोस्तों को बिना ठीक तरह से जाने भी उनसे नफरत करता है तो इसका मतलब है कि आपकी रिलेशनशिप ज्यादा दिनों तक नहीं चलने वाली।

3. आपका परिवार – अगर आपका पार्टनर आपके परिवार के लोगों से नफरत करता है तो यह भी आपकी रिलेशनशिप के लिए सही नहीं है। किसी से भी बिना किसी ठोस कारण के नफरत करना सही नहीं है। किसी को भी आपके परिवार के साथ बुरा बर्ताव करने का अधिकार नहीं है। चाहे वह आपका पार्टनर ही क्यों न हो। हर स्थिति में आपको अपने परिवार के साथ खड़े रहना चाहिए।

4. आपके विश्वास – किसी के साथ रिश्ते में आने के बाद अपने जीवनमूल्यों को बचाकर रखना बड़ी चुनौती है। जब दो लोग एक दूसरे से प्रेम करते हैं तो उन्हें एक-दूसरे के विश्वासों और मूल्यों का सम्मान करना चाहिए।

5. अपना लक्ष्य- रिलेशनशिप में आने के बाद अपने लक्ष्य को नहीं भूलना चाहिए। अपने कैरियर या फिर अपने जिंदगी के लिए आपने जो कुछ भी तय कर रखा था उसके साथ कोई समझौता नहीं करें। सिर्फ इसलिए कि आप एक औरत हैं आपको अपने उद्देश्यों से समझौता नहीं करना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App