X

बच्चा होने के बाद फीका पड़ने लगा है रोमांस? इन चार बातों से फिर जवां हो सकता है प्यार

प्रेग्नेंसी के बाद एक दूसरे के साथ वक्त बिताना कम हो जाता है। एक दूसरे के प्रति फिर से प्यार महसूस करने के लिए जरूरी है कि आप एक-दूसरे के करीब रहें।

आप जिससे प्यार करते हैं उससे शादी करना एक बेहतरीन अनुभव होता है। लेकिन एक बार जब आप एक बच्चे के पैरेंट्स बनते हैं तब आपकी प्राथमिकता बदल जाती है। आपके बच्चे को प्यार और देखभाल की जरूरत होती ही है लेकिन इस चक्कर में आप एक दूसरे को इग्नोर करने लगते हैं। ऐसे वक्त में भी अगर आप अपने प्यार को बचाए रखना चाहते हैं तो जरूरत है कि आप इस दिशा में कुछ काम करें। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जिनके इस्तेमाल से आप प्रेग्नेंसी के बाद भी अपने प्यार को बचाए रख सकते हैं। आइए, जानते हैं कि वे टिप्स क्या हैं –

एक साथ वक्त बिताएं – प्रेग्नेंसी के बाद एक दूसरे के साथ वक्त बिताना कम हो जाता है। एक दूसरे के प्रति फिर से प्यार महसूस करने के लिए जरूरी है कि आप एक-दूसरे के करीब रहें। जाहिर है इस दौरान आप अपने बच्चे को अकेला नहीं छोड़ सकते। ऐसे में बच्चे की देखभाल के लिए रिश्तेदारों की मदद लें। ऐसे काम करें जो आप साथ करना पसंद करते हैं। एक दूसरे की संगत को एंजॉय करें।

भूलें बीती बात – हो सकता है कि आपके पास प्रेग्नेंसी से पहले की बेहतरीन यादें हों। आपने तब एक शानदार वक्त एक दूसरे के साथ बिताया हो। ऐसे में आपको उन्हें याद करके दुखी नहीं होना चाहिए। बल्कि आज के वक्त को जीवन के एक नए दौर के रूप में स्वीकार करना चाहिए। नई यादें बनानी चाहिए। याद रखें, एक खुशहाल माहौल आपके बच्चे के सही विकास के लिए भी बहुत जरूरी है।

बनाते रहें शारीरिक संबंध – यह जरूरी नहीं कि मां-बाप बनने के बाद आप शारीरिक संबंध बनाने से दूरी बना लें। वक्त-वक्त पर शारीरिक संबंध बनाने से आपके प्यार में इजाफा ही होता है। इसके लिए सुबह का वक्त चुनें। या फिर तब जब आपका बेबी सो चुका हो। इससे आप एक-दूसरे के साथ अकेले कुछ वक्त भी बिता पाएंगे।

टेक्नोलॉजी की लें मदद – अपने पार्टनर के साथ बराबर कॉन्टैक्ट में रहें। इसके लिए आप सोशल मीडिया, टेक्स्टिंग या फिर कॉल का सहारा ले सकते हैं। आपने पार्टनर को बताएं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं। इससे आपका रिश्ता मजबूत होता है और प्यार में बढ़ोतरी होती है।