ताज़ा खबर
 

वजन बढ़ने के डर से नहीं खा पा रहे हैं टेस्टी खाना तो घर पर यूं बनाएं Keto-Friendly पनीर मंचूरियन

वजन घटाने में कीटो डाइट प्लान इसलिए ज्यादा सफल होता है क्योंकि इस डाइट को फॉलो करने से शरीर कीटोसिस की स्थिति में चला जाता है

कई लोग सोचते हैं कि डाइटिंग करने वाले लोग स्वादिष्ट खाना नहीं खा सकते, कीटो फ्रेंडली पनीर मंचूरियन की रेसिपी स्वादिष्ट और हेल्दी दोनों है

Weight Loss Food: वजन कम करना आसान नहीं है लेकिन अगर सही तरीके से योजना बनाकर उस पर काम किया जाए तो उतना भी मुश्किल नहीं। कई लोग अपने वेट को कंट्रोल करने के लिए अलग-अलग तरीकों के डाइट प्लान का इस्तेमाल करते हैं। इन्हीं में से एक है कीटो डाइट प्लान, मोटापा कम करने के लिए कीटो डाइट प्लान सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला वेट लॉस डाइट प्लान है। कीटो डाइट में लोग जो खाना खाते हैं उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बेहद कम होती है। इस डाइट प्लान में हाई फैट का सेवन अधिक किया जाता है।

वजन घटाने में कीटो डाइट प्लान इसलिए ज्यादा सफल होता है क्योंकि इस डाइट को फॉलो करने से शरीर कीटोसिस की स्थिति में चला जाता है। इस स्थिति में शरीर कार्बोहाइड्रेट की जगह फैट से ऊर्जा लेना शुरू कर देता है। हालांकि, कई लोग सोचते हैं कि डाइटिंग करने वाले लोग स्वादिष्ट खाना नहीं खा सकते, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कीटो फ्रेंडली पनीर मंचूरियन की रेसिपी जो स्वादिष्ट भी है और हेल्दी भी।

इन चीजों की होगी जरूरत:
मंचूरियन बॉल्स के लिए-
1. 250 ग्राम पनीर
2. 1 टी स्पून गरम मसाला
3. 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
4. 1 चम्मच साइलियम हस्क
5. स्वादानुसार नमक
6. तलने के लिए तेल

ग्रेवी के लिए-
1. 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल या घी
2. 1-इंच अदरक
3. लहसुन की 5-6 कलियां, बारीक कटा हुआ आधा प्याज
4. 2-3 बारीक कटी हरी मिर्च
5. 1 हरी शिमला मिर्च, चौकोर टुकड़ों में काटें
6. 1 चम्मच सिरका
7. 1 चम्मच सोया सॉस
8. 1 छोटा चम्मच चिली सॉस
9. 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर

बनाने की विधि: 
1. एक बर्तन में पनीर को अपने हाथों से पानी छोड़ने तक मैश करें, अब उसमें से पानी को छान लें। मैश किए हुए पनीर में गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और साइलियम हस्क डालकर अच्छे से मिलाएं।

2. अब इस पनीर के मिश्रण को अपने हाथों में लेकर बॉल का आकार दें। इसे गर्म तेल में कुकुरा और सुनहरा होने तक तलें। अब मंचूरियन बॉल्स को हटाकर अलग रख दें।

3. दूसरे पैन में ते गर्म करके उसमें बारीक कटा अदरक लहसुन डालें और उन्हें सुनहरा होने तक फ्राय करें। अब इसमें हरी मिर्च डालें और फिर प्याज और शिमला मिर्च भी गिरा दें। सभी सामग्रियों को मध्यम आंच पर 5 से 7 मिनट तक चलाएं।

4. अब इसमें सोया सॉस, रेड चिली सॉस, विनेगर डालें और अच्छी तरह से मिलाएं, इसके बाद लाल मिरच पाउडर और नमक स्वादानुसार मिलाएं। इसके बाद इस ग्रेवी में पनीर बॉल्स गिरा दें और उन्हें हल्के हाथों से मिक्स करें। आपका हेल्दी और टेस्टी पनीर मंचूरियन तैयार है। आप चाहें तो इसमें धनिया पत्ता या फिर स्प्रिंग ओनियन से गार्निश कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Work from Home के बीच सर्वाइकल पेन से हैं परेशान तो इन योगासनों को जरूर करें ट्राय
2 कम उम्र में बाल सफेद हो रहे हैं? जानें सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाएं, सफेद बालों को दोबारा काला बनाने के लिए अपनाएं ये 4 नुस्‍खे
3 ‘अंगूरी भाभी’ को बचपन से था एक्टिंग का शौक, लेकिन शादी के बाद मिला मौका, 10 साल की बेटी की हैं मां, अब कुछ ऐसी है लाइफस्टाइल