ताज़ा खबर
 

Shruti Hassan की तरह आप भी इस बेहद आसान तरीके से कम कर सकते हैं वजन, होते हैं और भी फायदे

Shruti Haasan weight loss secret: श्रुति हासन की तरह यदि आप भी वजन को कंट्रोल रखना चाहती हैं तो उनकी तरह स्विमिंग जरूर करें। स्विमिंग वजन कम करने के साथ-साथ शरीर को और भी कई लाभ प्रदान करता है।

श्रुति हासन (Source: Shruti Hassan/@shrutzhaasa)

Shruti Haasan weight loss secret: श्रुति हासन ना सिर्फ खूबसूरत हैं बल्कि काफी फिट भी हैं। फिट रहने के लिए वह हेल्दी डाइट, पॉजिटिव थॉट्स और वर्कआउट करने के साथ-साथ स्विमिंग भी करती हैं। स्विमिंग करना ना सिर्फ वजन कम करने में मदद करता है बल्कि मसल्स को भी बेहतर तरीके से टोन्ड करता है। श्रुति हासन ने अपने इंस्टाग्राम पर अपनी फिटनेस के पोस्ट शेयर करती रहती हैं। यदि आप भी उनकी तरह फिगर चाहती हैं तो हेल्दी डाइट और वर्कआउट के साथ-साथ स्विमिंग करना भी शुरू कर दें। स्विमिंग के और भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

– स्विमिंग एक कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज है जो पूरे शरीर के लिए काम करता है। स्विमिंग शरीर के सभी हिस्सों पर अच्छी तरह से काम करता है, क्योंकि यह एक ऑल-राउंड एक्सरसाइज है। इसकी सबसे खास बात यह है कि जोड़ों पर कोई दबाव नहीं डालता है। इसलिए यदि आपको दर्द या अन्य गठिया से संबंधित शिकायत है जो आपको व्यायाम करने से रोकती है तो स्विमिंग एक बेहतर तरीका हो सकता है।

– बटरफ्लाई शायद सबसे कठिन स्ट्रोक है, लेकिन यह सबसे प्रभावी भी होता है। आधे घंटे की स्विमिंग के दौरान आप 450 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यह पोस्चर, लचीलापन और कोर स्ट्रेंथ की ताकत में सुधार करता है। साथ ही आपके शरीर को टोन्ड भी करता है। बस 10 मिनट की फ्री स्टाइल 100 कैलोरी बर्न कर सकती है।

– बैकस्ट्रोक और ब्रेस्ट स्ट्रोक बटरफ्लाई और फ्रीस्टाइल की तरह वजन घटाने में उतना प्रभावी नहीं हैं, लेकिन इनके कई लाभ हैं। ब्रेस्टस्ट्रोक हार्ट और फेफड़ों को मजबूत करता है, सांस लेने में सुधार करता है और छाती की मांसपेशियों को टोन करता है, जबकि बैकस्ट्रोक आपकी रीढ़ और कूल्हे की ताकत को बढ़ाने में मदद करता है।

स्विमिंग करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान:
1. स्विमिंग से कम से कम दो घंटे पहले खाना खाने से बचें। इससे आपको ऐंठन और दर्द महसूस हो सकती है।
2. स्विमिंग के लिए अपने शरीर को तैयार करने के लिए पूल में जानें से पहले और बाद में हमेशा गर्म पानी से नहाएं।
3. सुनिश्चित करें कि आपके आस-पास एक लाइफगार्ड मौजूद हो, भले ही आप एक महान स्विमर क्यों ना हों।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories