गर्दन और कोहनी के कालेपन से निजात दिला सकता है नींबू, चीनी के साथ मिलाकर इस तरह करें इस्तेमाल

गर्दन और कोहनी का कालापन देखने में बेहद ही भद्दा लगता है। साथ ही यह आपकी पर्सनैलिटी को भी खराब करता है।

Neck Darkness, Elbow Darkness, Lifestyle News
गर्दन के कालेपन से छुटकारा दिलाए नींबू

आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। इसके लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि चेहरे को निखारने के चक्कर में अक्सर लोग गर्दन और कोहनी को नजरअंदाज कर देते हैं, इसके कारण कोहनी और गर्दन का रंग काला पड़ जाता है। बात दें कि सफाई ना करने के साथ-साथ ड्राई स्किन के कारण भी कोहनी, गर्दन और घुटनों का रंग काला पड़ जाता है। इसके अलावा गर्मियों के मौसम में सनबर्न और अधिक पसीने के कारण भी त्वचा काली पड़ जाती है।

गर्दन और कोहनी का कालापन देखने में बेहद ही भद्दा लगता है। कभी-कभी ये आपकी पर्सनैलिटी को भी प्रभावित करता है। ऐसे में गर्दन के कालेपन की समस्या से निजात पाने के लिए आप घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू और चीनी: नींबू में मौजूद विटामिन-सी जहां त्वचा की रंगत को निखारता है, वहीं चीनी स्किन को एक्सफोलिएट करने का काम करती है। गर्दन के कालेपन से निजात पाने के लिए नींबू में चीनी मिलाकर प्रभावित जगह पर कुछ देर के लिए रगड़ें। इसके बाद गुनगुने पानी से गर्दन और कोहनी को धो लें। नियमित तौर पर यह उपाय अपनाने से स्किन का कालापन काफी हद तक कम हो जाएगा।

नींबू और नमक: आप नींबू का इस्तेमाल नमक के साथ भी कर सकते हैं। इसके लिए नींबू पर थोड़ा-सा नमक डालकर गर्दन और कोहनी पर अच्छी-तरह से रगड़ें। फिर 10 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। बाद में गीले कपड़े से गर्दन और कोहनी को साफ कर लें। इसके बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें।

मसूर की दाल: गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आप मसूर की दाल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए मसूर की दाल को रात में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर पीस लें। हालांकि ध्यान रखें की दाल पीसने के बाद थोड़ी दरदरी हो। इसके बाद दाल के पेस्ट में कच्चा दूध मिला लें। अब इस पेस्ट को अपनी गर्दन और कोहनी पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में सादे पानी से त्वचा को धो लें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

X