ताज़ा खबर
 

वजन घटाने के साथ इम्युनिटी को भी बूस्ट करती है लेमन टी, जानिये चौंकाने वाले फायदे

जो लोग डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके लिए नींबू की चाय पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

वजन घटाने के साथ इम्युनिटी को भी बूस्ट करती है लेमन टी (फोटो क्रेडिट- पिक्सआबे)

आज की तनाव भरी जिंदगी में चाय किसी रामबाण से कम नहीं है। एक कप चाय आपको तरोंताजा और एक्टिव महसूस कराती है। भारत में ज्यादातर लोग सुबह-सुबह दूध और अदरक वाली चाय पीते हैं, लेकिन रेगुलर चाय के मुकाबले लेमन टी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है, साथ ही इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है।

लेमन टी यानी नींबू की चाय आपकी कई बीमारियों से रक्षा करती है। यह वजन घटाने के साथ-साथ शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करती है। नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड पाचन को दुरुस्त करने में कारगर है। इसमें मौजूद पौषक तत्व हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि लेमन टी आपके लिए कितनी फायदेमंद साबित हो सकती है।

वजन घटाने में कारगर: लेमन टी वजन घटाने में काफी कारगर है। क्योंकि, यह शरीर को डिटॉक्स कर ऐसे विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देती है, जिनमें वसा की मात्रा काफी अधिक होती है। साथ ही नींबू की चाय आपके मेटाबॉलिज्म को भी ठीक करती है। ऐसे में आप नियमित तौर पर लेमन टी का सेवन कर सकते हैं।

दिल को रखे दुरुस्त: लेमन टी में मौजूद फ्लेवोनोइड्स शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित रखता है। यह केमिकल शरीर में खून के थक्के नहीं जमने देता। नींबू की चाय का रोजाना सेवन करने से हार्टअटैक का खतरा नहीं रहता।

पाचन तंत्र को करे ठीक: नींबू की चाय पाचन तंत्र को सुधारती है। नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड एंजाइम का प्रोडक्शन करता है, जो पाचन को सुधारने में कारगर है। साथ ही यह लिवर को भी ठीक रखता है।

ब्लड शुगर लेवल को करे नियंत्रित: जो लोग डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके लिए नींबू की चाय काफी बेहतर साबित हो सकती। नींबू की चाय शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाती है, जिससे खून में ग्लूकोज लेवल नियंत्रित रहता है। रोजाना नींबू की चाय का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

नींबू में मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट, शरीर में उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है।

Next Stories
1 एक्ट्रेस होते हुए भी पॉपुलैरिटी के मामले में जेठानी नीता अंबानी से क्यों पीछे रह गईं टीना अंबानी, जानिये वजह
2 क्या ऑनलाइन क्लास की वजह से बच्चे का मानसिक विकास हो रहा है प्रभावित? ऐसे रखें ख्याल
3 MBA कर मां नीता अंबानी के साथ एनजीओ में बंटाया हाथ, 16 साल में Forbes में मिली जगह, जानें ईशा अंबानी की लाइफस्टाइल
ये पढ़ा क्या?
X