ताज़ा खबर
 

जानें सर्दियों में कैसे पहनें स्कार्फ और दिखें स्मार्ट, ये हैं बेस्ट तरीके

आजकल महिलाएं एनिमल प्रिंट भी काफी पसंद कर रही हैं। जेब्रा, लेपर्ड, पैंथर, उल्लू, पांडा आदि के प्रिंट वाले स्कार्फ कॉलेज गर्ल्स काफी पसंद कर रही हैं। इनकी भी कीमत 150 से 500 रुपए के बीच है।

Author Updated: December 23, 2018 2:55 AM
ज्यादातर महिलाएं प्लेन कुर्ती व टी-शर्ट के साथ प्रिंटेड स्कार्फ लेना ज्यादा पसंद करती हैं।

उमा मिश्रा

कोई भी मौसम हो, रंग-बिरंगे स्कार्फ आपके लुक में चार चांद लगा देते हैं। महिला हो या पुरुष, आजकल दोनों ही स्कार्फ अलग-अलग तरीके से पहन रहे हैं। बाजार में सादे व प्रिंट वाले स्कार्फ की मांग खूब देखने को मिल रही है। ज्यादातर महिलाएं प्लेन कुर्ती व टी-शर्ट के साथ प्रिंटेड स्कार्फ लेना ज्यादा पसंद करती हैं। बाजार में स्कार्फ में कई विकल्प मौजूद हैं। इन दिनों किस तरह के स्कार्फ ट्रेंड में हैं, इस बारे में फैशन डिजाइनर संजना जॉन बताती हैं कि गहरे नीले व गहरे हरे रंग के स्कार्फ का प्रचलन ज्यादा है। इसके साथ ही गुलाबी और लाल रंग के सभी शेड्स भी बाजार देखने को मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि पुराने दौर में जहां बनारसी लुक का क्रेज था, वही क्रेज अब वापस देखने को मिल रहा है। ब्राइडल वेयर के साथ ऐसे शॉल कम स्कार्फ कैरी किए जा रहे हैं। संजना ने बताया कि गहरे रंग के साथ हल्के रंग के स्कार्फ और हल्के रंग के कपड़ों के साथ गहरे रंग के स्कार्फ आपके लुक को आकर्षित बनाते हैं। बाजार में इन दिनों स्कार्फ की कई वैरायटी मौजूद है, जिसकी कीमत 250 रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक है। तो इस ठिठुरन देने वाली सर्दी में आप खुद को रंग-बिरंगे स्कार्फ के साथ कैसे संवार सकती हैं इसके बारे में बता रही हैं उमा मिश्रा।

नेकलेस स्कार्फ : आजकल इस तरह के स्कार्फ की मांग बाजार में काफी है। इसे किसी भी पार्टी या फंक्शन में पहना जा सकता है। इस स्कार्फ में गले के पास के हिस्से में मेटल का नेकलेस या मोतियों की माला लगी रहती है, जो स्कार्फ के साथ-साथ नेकलेस का भी काम करता है। इन्हें बैलेंस करने के लिए स्कार्फ के दोनों किनारों पर कुछ मोती या मेटल का हिस्सा लगाया जाता है। इससे स्कार्फ स्टाइलिश नजर आता है। इसे पारंपरिक परिधानों के साथ लिया जा सकता है।

लाइट वर्क स्कार्फ: फंक्शन या पार्टी में ऐसे स्कार्फ पहनकर महिलाएं स्टाइलिश लुक पा सकती हैं। इन स्कार्फ में मोती वर्क, महीन कढ़ाई व कुंदन वर्क आदि शामिल होते हैं। बाजार में ऐसे स्कार्फ की कीमत 500 से 1500 रुपए के बीच है।

ज्योमीट्रिकल स्कार्फ: ऐसे स्कार्फ सादगी भरे होते हैं, जो किसी आॅफिस या डेली वेयर के साथ बेहतरीन लुक देते हैं। इसमें सर्कल, लाइनिंग, स्क्वॉयर, रेक्टैंगल जैसी कलाकृति बनी रहती है। इनकी कीमत 150 रुपए से 500 रुपए तक होती है।

कलाकृति प्रिंट : इस तरह के स्कार्फ कैनवास की पेंटिंग की तरह रंगीन व आकर्षक नजर आते हैं। इसे किसी भी नार्मल वेयर के साथ पहना जा सकता है। मल्टीकलर के होने के कारण इन्हें इंडो-वेस्टर्न ड्रेस के साथ भी पहना जा सकता है।

जेब्रा प्रिंट: आजकल महिलाएं एनिमल प्रिंट भी काफी पसंद कर रही हैं। जेब्रा, लेपर्ड, पैंथर, उल्लू, पांडा आदि के प्रिंट वाले स्कार्फ कॉलेज गर्ल्स काफी पसंद कर रही हैं। इनकी भी कीमत 150 से 500 रुपए के बीच है।

सिल्क व सूती का कमाल: कुछ महिलाएं सिल्क व सूती स्कार्फ का इस्तेमाल ज्यादा करती हैं। कई महिलाएं सिल्क स्कार्फ का इस्तेमाल फॉर्मल वेयर के साथ करती हैं। वहीं, गर्मी के महीनों में महिलाएं सूती स्कार्फ का इस्तेमाल करती हैं।

शिफॉन स्कार्फ: इस तरह के स्कार्फ बेहद मुलायम और हल्के होते हैं, जिन्हें ट्रेडिशनल आउटफिट के साथ-साथ आॅफिस वेयर के साथ भी कैरी किया जा सकता है। ये कई आकर्षक प्रिंट के साथ-साथ सादे रंगों में भी उपलब्ध होते हैं।

फ्लोरल प्रिंट: महिलाओं को जहां असली फूल पसंद होते हैं, वहीं उन्हें कपड़ों में बने फूल भी काफी भाते हैं। छोटे से लेकर बड़े-बड़े फूल वाले स्कार्फ की भी बाजार में काफी मांग देखने को मिल रही है। इनकी कीमत बाजार में अन्य स्कार्फ की तरह ही है। इनका इस्तेमाल हिजाब के रूप में भी किया जा रहा है।

लेस वाले स्कार्फ: बाजार में मौसम और फैशन को देखते हुए कपड़ों के स्टाइल में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। स्कार्फ में आकर्षक झालर महिलाओं के साथ-साथ उनके कपड़ों को भी अलग लुक दे रहा है। मोती की लटकन, कपड़ों की बॉल्स व कई आकर्षक लेस स्कार्फ को एक अलग ही खूबसूरती देते हैं।

कश्मीरी पश्मीना स्कार्फ: ये स्कार्फ ऊनी स्कार्फ से काफी महंगे होते हैं क्योंकि ये कश्मीर की पश्मीना नामक बकरी के ऊन से तैयार किए जाते हैं। इन स्कार्फ को ठंड के मौसम में इस्तेमाल किया जाता है। ठंड शुरू होते ही बाजारों में इनकी बिक्री बढ़ जाती है। ये प्लेन व प्रिंटेड होते हैं, जिन्हें कहीं भी, कभी भी पहना जा सकता है।

ऐसे पहनें स्कार्फ
हेयरबैंड की तरह : स्कार्फ को बालों को बांधने व उन्हें स्टाइलिश लुक देने के लिए पहना जा सकता है। बो बनाकर जहां इसे सिर पर लगाया जा सकता है, वहीं पूरे बाल को बांधने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

तिकोने आकार में : महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी स्कार्फ को गले में तिकोने आकार में लपेट सकते हैं। इस आकार में स्कार्फ किसी भी फॉर्मल ड्रेस के साथ पहना जा सकता है।

बैग में बांधें : आजकल यह चलन ज्यादा प्रचलित है। महिलाएं स्कार्फ को गले में पहनने के बजाए इसे बैग में बांधना ज्यादा पसंद कर रही हैं।

फ्रेंच नॉट व इंग्लिश नॉट : स्कार्फ के जरिए इस तरह के नॉट भी बनाए जा सकते हैं, जो किसी भी वेस्टर्न वेयर के साथ पहना जा सकता है।

यूनिफार्म के साथ पहनें : प्लेन सिल्क स्कार्फ को औपचारिक पहनावा यानी यूनिफार्म के साथ पहन सकते हैं। इस तरह के पहनावों के साथ स्कार्फ का इस्तेमाल पेशेवर संस्थानों की महिलाएं बहुत अच्छे तरीके से कर करती हैं। इस प्रकार से स्कार्फ न केवल उनके पेशेवर लुक प्रदर्शित करता है बल्कि आकर्षक भी बनाता है।

ऊन के बने स्कार्फ : इस तरह के स्कार्फ ठंड के मौसम में बेहतरीन लुक देने के साथ-साथ सर्दी से भी बचाव करते हैं। इन्हें गले में कई तरह से लपेटा जा सकता है। ं

हैंडलूम व ब्लॉक प्रिंटिंग : इस स्कार्फ की बाजार में काफी मांग है। इसके किनारों पर ब्लॉक व चेक प्रिंटिंग की जाती है। वहीं बीच में ये सादे रंग के होते हैं, जिससे इन्हें गले में लपेटने पर ये खूबसूरत नजर आते हैं और आपके लुक को उभारते हैं। इसके अलावा ये आकार में भी अन्य स्कार्फ से अलग होते हैं। बाजार में इनकी कीमत 500 से 1000 रुपए के बीच है।

चेक प्रिंट : मूंगा कलर और फ्लोरल प्रिंट के मिले हुए स्कार्फ जहां कुछ समय तक बेहद पसंद किए जा रहे थे, वहीं अब कोरल रंगों के साथ चेक प्रिंट की भी काफी मांग है। ये कई वैरिएशन में उपलब्ध हैं। इन्हें लॉन्ग व शार्ट जैकेट दोनों के साथ पहना जा सकता है। इसका आकार एक से डेढ़ मीटर तक होता है। इस प्रिंट में शॉल भी बाजार में मौजूद हैं, जिन्हें महिलाएं स्कार्फ की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सर्दियों में सोरायसिस के मरीजों को होती हैं खासी परेशानी, इन उपायों से पा सकते हैं राहत
2 टूथपेस्ट दांतों को स्वस्थ रखने के साथ ही पिंपल्स से भी दिला सकता है छुटकारा, जानें इस्तेमाल का तरीका
3 क्या आप भी नहाते वक्त करते हैं ये गलतियां, तो हो जाएं सावधान
यह पढ़ा क्या?
X