ताज़ा खबर
 

ऐसे बनाएं स्वादिष्ट और पौष्टिक खीरे की खीर, 10 मिनट में हो जाएगी तैयार

खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है। खीरा पानी का बहुत अच्छा स्रोत है, जिसमें 96% पानी होता है।

खीरे की खीर।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)

गर्मियों के मौसम में खीरे का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, बी और सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। कम फैट और कैलोरी से भरपूर खीरे का सेवन आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाने में सहायक होता है। वहीँ खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है। खीरा पानी का बहुत अच्छा स्रोत है, जिसमें 96% पानी होता है। आपने सलाद या रायते में खीरे का सेवन किया होगा लेकिन क्या कभी खीरे की खीर का सेवन किया है। चलिए आज हम आपको खीरे की खीर बनाने के बारे में बताते हैं, यह रेसिपी आसान और जल्दी तैयारी होने वाली है। आप 10 से 15 मिनट में खीरे की खीर तैयार कर सकते हैं।

खीरे की खीर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

– एक खीरा
– एक कप दूध
– 2 बड़े चम्मच काजू
– 2 बड़े चम्मच पिस्ता
– 2 कप पानी
– एक चौथाई कप साबूदाना
– एक चौथाई कप कन्डेंस्ड मिल्क
– एक चम्मच इलायची पाउडर
– चीनी स्वादानुसार
–  2 से 3 बड़े चम्मच घी
– एक बड़ा चम्मच किशमिश

यह बनाने की विधि : खीरे की खीर बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाने को 30 मिनट के लिए भिगोकर रखा होना चाहिए। गैस पर पानी में साबूदाना डालकर पकने के लिए छोड़ दें। जब तक साबूदाना पकेगा तब तक एक खीरे को कद्दूसर कर लें। साबूदाना आधा पकते ही इसमें खीरा डाल दें और पकाएं। जब खीरा और साबूदाना पक जाए, इसमें चीनी डालकर मिलाएं। अब दूध और कन्डेंस्ड मिल्क डालकर मिक्स करें। इसे 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। खीर को अपने हिसाब से गाढ़ा या पतला कर सकते हैं। जब यह अच्छी तरह पक जाए तो आपकी स्वादिष्ट और पौष्टिक खीर तैयार है। इसमें किशमिश, काजू और पिस्ता डालकर गरमा-गर्म सर्व करें और लुत्फ उठाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App