ताज़ा खबर
 

काम और निजी जिंदगी में संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं काजल अग्रवाल के ये टिप्स

काजल अग्रवाल की तरह यदि आप भी अपनी निजी-जिंदगी और काम के बीच संतुलन बनाएं रखना चाहते हैं तो उनके दिए कुछ टिप्स का पालन अवश्य करें। इससे आपका मानसिक और शारिरीक स्वास्थ्य भी बेहतर होगा।

काजल अग्रवाल के इन टिप्स का पालन जरूर करें ताकि आपका वर्कलाइफ बैलेंस रहे

काजल अग्रवाल 11 साल में लगभग 45 फिल्में कर चुकी हैं और वह एक बहुत ही जानी-मानी अभिनेत्री हैं। हर साल फिल्मों के साथ ही फैशन शो, प्रोमोशनल इवेंट्स और ऐड शूट्स भी करती हैं। इस वजह से उनके पास खुद के लिए समय की कमी होती है। लेकिन इसके बावजूद काजल अग्रवाल अपने निजी जिंदगी और प्रोफेशनल लाइफ दोनों को बराबर समय देती हैं और संतुलन भी बनाए रखती हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा है और आप व्यस्त होने के कारण खुद के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो काजल अग्रवाल के ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं और आपकी निजी जिंदगी और काम के बीच संतुलन बनाए रख सकते हैं।

घर का वातावरण साफ रखना:
काजल अग्रवाल सबसे पहले अपने घर के वातावरण को साफ और व्यवस्थित रखती हैं। उनका कहना है कि यदि आप अपने घर का वातावरण सही रखेंगे तो आपका मस्तिष्क भी शांत रहेगा। जब आप पूरे दिन की थकावट के बाद घर आते हैं तो आपको एक शांत वातावरण की जरूरत होती है।

अपने परिवार या दोस्तों के साथ बैठना:
काजल अग्रवाल दोस्तों के साथ बैठकर खाना या चाय-कॉफी पीना पसंद करती हैं। वो अपने घर पर हर चीज की व्यस्था रखती हैं ताकि जब भी उनके दोस्त आएं तो उनके साथ बैठें और जिंदगी से जुड़ीं बातें कर पाएं।

प्लानिंग करना:
काजल अग्रवाल की जिंदगी बहुत व्यस्त है। लेकिन वह हमेशा अपने काम का एक निर्धारित समय बनाकर चलती हैं जिसके कारण उनका समय बचता है और वह मेडिटेट कर पाती है। इससे फर्क नहीं पड़ता है कि कितने व्यस्त हैं। आपको खुद को समय देना चाहिए जिससे आप खुलकर सांस ले पाएं। इसके लिए पपहले से प्लानिंग करना जरूरी होता है ताकि आपको अधिक तनाव ना हो।

वर्कआउट के लिए समय निकालें:
यदि काजल कि तरह ही आप भी अपनी जिंदगी में व्यस्त हैं तो आप भी वर्कआउट के लिए समय निकाल पाते हैं। वर्कआउट आपके हैप्पी हार्मोन को रिलीज करता है। तो इसलिए रोजाना कार्डियो करने के लिए कुछ समय जरूर निकालें या आप डांस भी कर सकते हैं। ऐसी कोई भी गतिविधि करें जिससे आपको पसीना हो क्योंकि पसीना स्ट्रेस बूस्टर की तरह काम करता है।

मेडिटेशन स्पॉट बनाएं:
काजल अग्रवाल के घर की सबसे अच्छी बात यह है कि उनके घर में मेडिटेशन स्पॉट है, जहां छोटे-छोटे पेड़-पौधें हैं, तकीया है और कालीन है। यह उन्हें आसानी से मेडिटेशन करने में मदद करता है। मेडिटेशन आपको शांति प्रदान करती है और आपके नसों को तनावमुक्त भी करती है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App