ताज़ा खबर
 

एक्ट्रेस हिना खान से जानिये घर पर कैसे बनाएं वैक्स, टैनिंग दूर करने में भी करेगा मदद

हाल ही में एक्ट्रेस हिना खान ने अपने यूट्यूब चैनल पर घर पर वैक्स बनाने के बारे में बताया। इसे बनाना ना सिर्फ आसान होता है बल्कि इससे आपकी स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होता है।

हिना खान से जानिये वैक्स कैसे बनाएं-

कोरोना वायरस महामारी के दौरान कई महिलाएं सैलून जाने से बचती हैं। ऐसे में वैक्स करना भी जरूरी है। इस स्थिति में आप घर पर आसानी से वैक्स तैयार कर सकती हैं। हाल ही में एक्ट्रेस हिना खान (Hina Khan) ने अपने यूट्यूब चैनल पर घर पर वैक्स बनाने के बारे में बताया। इसे बनाना ना सिर्फ आसान होता है बल्कि इससे आपकी स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होता है। इसके अलावा घर पर बना वैक्स स्किन की टैनिंग को भी दूर करने में मदद करता है। बाजार में मिलने वाले वैक्स में केमिकल्स मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए नुकसानदायक होते हैं, साथ ही इसके कारण कई बार स्किन पर रैशेज भी पड़ने लगते हैं। कुछ लोगों की स्किन काफी सेंसिटिव होती है, ऐसे में उन्हें घर पर बने वैक्स का इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानते हैं घर पर वैक्स कैसे बनाएं-

वैक्स बनाने की सामग्री:
– 1.5 से 2 कप चीनी
– 1/2 कप नींबू का रस
– एक चुटकी हल्की
– 1 से 2 कप पानी

वैक्स बनाने का तरीका: सबसे पहले एक पैन में पानी डालें और उसे थोड़ी देर उबालें। अब इसमें हल्दी, चीनी और नींबू का रस डालें और चलाते रहें। थोड़ी देर तक चलाने के बाद आप चेक कर सकते हैं कि वैक्स बनकर तैयार हुआ है या नहीं। इसके लिए आप एक कटोरी में पानी लें और उसमें वैक्स की बूंद डालें। अगर वैक्स एक जगह जम जाए तो वह बनकर तैयार है और अगर फैल जाए तो उसे थोड़ा और पकाएं। बनने के बाद वैक्स शहद की तरह दिखने लगेगा।

वैक्सिंग स्ट्रिप भी घर पर कर सकते हैं तैयार: वैसे तो मार्केट में आसानी से वैक्सिंग स्ट्रिप मिल जाता है, लेकिन यदि आपको नहीं मिल रहा है तो आप पुरानी जिन्स को काटकर उससे भी वैक्स कर सकते हैं। ध्यान रहे जिन्स काफी मोटा होना चाहिए। वैक्सिंग करते हुए बस अपनी स्किन पर इस बात का ध्यान दें कि स्ट्रिप खींचते हुए आपकी स्किन टाइट रहे। स्किन लूज बिल्कुलन हो।

वैक्स करने के बाद क्या करना होता है जरूरी: वैक्सिंग करने के बाद अक्सर लोगों के स्किन पर रैशेज या खुजली होने लगती है, इसलिए वैक्स करने के बाद हमेशा स्किन को पानी से अच्छी तरह धो लें और फिर एलोवेरा जेल या फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। इससे रैशेज और खुजली दोनों ही दूर हो जाएगी।

Next Stories
1 Skin Care: रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं खीरा, स्किन पर आएगा ग्लो, जानिये कैसे करें इस्तेमाल
2 जब सोनिया के पास बैठने के लिए राजीव गांधी ने दी रेस्टोरेंट मालिक को रिश्वत, पढ़ें उनसे जुड़े दिलचस्प किस्से
3 Hair Care: सफेद बाल से लेकर रूसी तक, इन समस्याओं के लिए रामबाण है एलोवेरा; ऐसे करें इस्तेमाल
यह पढ़ा क्या?
X