ताज़ा खबर
 

पुरानी जीप थी लालू की खरीदी पहली गाड़ी, और मारुत‍ि-800 आख‍िरी; तेजप्रताप हैं बीएमडब्‍ल्‍यू के माल‍िक

Lalu Prasad Yadav Cars: साल 2014 में तो उनकी एक टोयोटा फॉर्च्यूनर कार चोरी भी हो गई थी और गुड़गांव में मुकदमा भी दर्ज कराया गया था

lalu yadav, lalu prasad yadav, tej pratap yadav, tejaswi yadav, लालू प्रसाद यादव1977 में जब वे पहली बार सारण सीट से लोकसभा का चुनाव जीते तो विल्स कंपनी की एक सेकेंड हैंड जीप खरीद ली (फोटो- जनसत्ता)

Lalu Prasad Yadav: चारा घोटाले से जुड़े मामले में सजा काट रहे RJD सुप्रिमो लालू प्रसाद यादव का बचपन बेहद आर्थिक विषमताओं के बीच गुजरा। लालू अपनी आत्मकथा ‘गोपालगंज से रायसीना: मेरी राजनीतिक यात्रा’ में अपने बचपन का जिक्र करते हुए लिखते हैं कि बचपन में हमारे पास सिर्फ दो जोड़ी भगई हुआ करती थी। इसी से काम चलाना पड़ता था। ठंड के दिनों में पुआल, पुराने कपड़ों और कपास से कंबल बनाया जाता, ताकि सर्दी से बचा जा सके। बरसात में भी घर की हालत खराब हो जाया करती थी।

बाद में जब लालू पढ़ाई के लिए पटना पहुंचे और छात्रसंघ की राजनीति करते हुए जयप्रकाश नारायण (जेपी) के संपर्क में आए तो सियासत में उनके अच्छे दिन शुरू हुए। एक तरफ वे राजनीति में तेजी से तरक्की की सीढ़ियां चढ़ने लगे तो दूसरी तरफ उनकी लाइफस्टाइल में भी बदलाव आया। 1977 में जब वे पहली बार सारण सीट से लोकसभा का चुनाव जीते तो विल्स कंपनी की एक सेकेंड हैंड जीप खरीद ली और इसी जीप से चला करते थे।

वरिष्ठ पत्रकार अनुरंजन झा अपनी किताब ‘गांधी मैदान: ब्लफ ऑफ सोशल जस्टिस’ में लिखते हैं कि लालू को कलफदार कुर्ता और महंगी सैंडलों का भी काफी पहले से ही शौक था और यह शौक चुनाव जीतने से पहले से था।

आपको बता दें कि अपने ठेठ-गंवई अंदाज के लिए चर्चित लालू ने साल 2009 के लोकसभा चुनाव के दौरान दिये गए अपने हलफनामे में बताया था कि उनके पास 1990-91 मॉडल की एक मारुति-800 कार और 1977 में खरीदी गई एक मिलिट्री डिस्पोजल जीप है। ये वही जीप है जो उन्होंने पहली बार सांसद बनने के बाद खरीदी थी। दोनों की कुल कीमत 25000 रुपये बताई थी।

हालांकि लालू को अक्सर फॉर्च्यूनर और स्कॉर्पियो जैसी महंगी गाड़ियों में सफर करते देखा जाता रहा है। साल 2014 में तो उनकी एक टोयोटा फॉर्च्यूनर कार चोरी भी हो गई थी और गुड़गांव में मुकदमा भी दर्ज कराया गया था। बाद में अरुणाचल प्रदेश से गाड़ी बरामद हुई थी।

तेज प्रताप भी हैं गाड़ियों के शौकीन: लालू की ही तरह उनके बड़े बेटे तेजप्रताप भी गाड़ियों के शौकीन हैं। 2020 के विधानसभा चुनाव के दौरान दिए अपने हलफनामे में उन्होंने बताया था कि उनके पास करीब साढ़े पंद्रह लाख मूल्य की एक स्पोर्ट्स बाइक और करीब 30 लाख रुपये मूल्य की एक बीएमडब्ल्यू कार है। हालांकि लालू के छोटे बेटे तेजस्वी के पास खुद की कोई गाड़ी नहीं है। चुनावी हलफनामे में उन्होंने यही जानकारी दी है।

Next Stories
1 मुकेश अंबानी को मिली धमकी लेकिन आसान नहीं है उन तक पहुंचना, PM जैसी तगड़ी है सुरक्षा; जानिए पूरी डिटेल
2 जवानी में ही सफेद हो रहे हैं बाल? घर में मौजूद ये हरे पत्ते दूर करेंगे परेशानी
3 Pregnancy के दौरान कितना वजन बढ़ना होता है उचित? जानें सभी जरूरी बातें
ये पढ़ा क्या?
X