scorecardresearch

बैडमिंटन चैंपियन रही हैं लालू की बेटी मीसा, 6 साल में इतने करोड़ बढ़ गई संपत्ति; बच्चे भी हैं करोड़पति

बिहार में राजद नेता मीसा भारती ने पटना में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया।

Misa Bharti Lifestyle | Misa Bharti Networth | Misa Bharti Education
डॉ मीसा भारती (फोटो सोर्स: फेसबुक)

शुक्रवार को राज्यसभा प्रत्याशी के तौर पर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) से लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती और फैयाज अहमद ने राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल किया। करीब 6 साल बाद राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद विधानसभा परिसर पहुंचे। उनकी मौजूदगी में डॉ. मीसा भारती और फैयाज अहमद ने राजद प्रत्याशी के रूप में शुक्रवार को राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल किया। मीसा भारती राजनीति में आने से पहले से अच्छी बैडमिंटन खिलाड़ी भी रह चुकी हैं।

लालू यादव की बेटी डॉ. मीसा भारती से राजद के दूसरे राज्यसभा उम्मीदवार डॉ. फैयाज अहमद ज्यादा अमीर हैं। लेकिन इसके अलावा बीते 6 सालों में मीसा की संपत्ति में कई करोड़ का इजाफा भी हुआ है। नामांकन के हलफनामे में उन्होंने जो जिक्र किया है उसके मुताबिक डॉ. मीसा भारती 9.46 करोड़ रुपए की मालकिन है। जबकि डॉ. फैयाज के पास 12.25 करोड़ रुपए हैं।

6 साल में बढ़ गई इतनी संपत्ति: नामांकन के हलफनामे के अनुसार डॉ. मीसा भारती के पास 3.15 करोड़ रुपये कीमत की चल और अचल संपत्ति है। अचल संपत्ति में उनके पास 750 ग्राम सोना, चार किलोग्राम चांदी और कई कीमती स्टोन भी हैं। इसके अलावा उनके पास बिहटा और कुढ़नी (मुजफ्फरपुर) में आठ एकड़, तीन कट्ठा और करीब 770 डिसमिल जमीन है।

मीसा की संपत्ति की बात करें तो पिछले 6 साल में उनकी संपत्ति में लगभग करीब 1.46 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। चुनाव आयोग को दिये गये शपथ पत्र में उन्होंने बताया कि उनके पास कुल 1.69 करोड़ की चल संपत्ति है। जिसमें बैंक, डिबेंचर और पॉलिसियां शामिल हैं। फिलहाल नकद राशि के तौर पर सिर्फ 90 हजार रुपये है। जबकि अचल संपत्ति की कीमत लगभग 1.46 करोड़ रुपये है।

मीसा के बच्चे भी हैं करोड़पति: डॉ. मीसा भारती के बच्चे भी करोड़पति हैं। उनके पास एक करोड़ से अधिक की अचल संपत्ति है जबकि 42 लाख की चल संपत्ति है। साल 2016 में दिए गए हलफनामे के अनुसार डॉ. मीसा भारती की कुल संपत्ति करीब 1.69 करोड़ रुपये थी। जिसमें चल संपत्ति 86.92 लाख रुपये और अचल संपत्ति 83 लाख रुपये थी।

मीसा से अमीर हैं उनके पति शैलेश: हलफनामे के अनुसार डॉ. मीसा भारती से ज्यादा अमीर तो उनके पति शैलेश कुमार हैं। शैलेश कुमार के पास मीसा से ज्यादा संपत्ति है। चल संपत्ति की बात करें तो शैलेश के पास 4.14 करोड़ रुपये और लगभग 47.50 लाख रुपये की अचल संपत्ति है। इसमें अकेले शैलेश के पास 700 ग्राम सोना और एक पिस्टल भी शामिल है।

पति, बच्चे और खुद के नाम पर हैं कई जमीनें: मीसा के पति शैलेश के नाम मुजफ्फरपुर और बिहटा तो बेटी गौरी और दुर्गा के नाम पर पटना, खगौल, फुलवारी और मुजफ्फरपुर में जमीन के कई प्लॉट है, जिसमें खेती के जमीन भी शामिल हैं। इसके अलावा मीसा के नाम पर पटना के बिहटा और फुलवारी में जमीनें हैं।

मीसा पर मनी लांड्रिंग और भ्रष्टाचार के दर्ज हैं केस: डॉक्टर मीसा भारती पर मनी लांड्रिंग के साथ आपराधिक षड्यंत्र और भ्रष्टाचार के अलावा चुनाव से जुड़े खर्च का उल्लंघन और ट्रैफिक रुल (ओवर स्पीड) के उल्लंघन का भी केस दर्ज है।

आपको बता दें कि मीसा भारती पटना मेडिकल कॉलेज की बैडमिंटन चैंपियन रह चुकी हैं। मीसा ने साल 1993 में टिस्को कोटा के तहत महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज, जमशेदपुर में एमबीबीएस कोर्स में दाखिला लिया था और जब उनकी मां राबड़ी देवी मुख्यमंत्री थीं तो पटना से एमबीबीएस की परीक्षा में उन्होंने टॉप किया। मीसा भारती ने 10 दिसंबर, 1999 को कंप्यूटर इंजीनियर शैलेंद्र कुमार से शादी की थी। मीसा और शैलेन्द्र के तीन बच्चे हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.