Lal Bahadur Shastri Jayanti 2019 Updates: मरणोपरांत देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ पाने वाले पहले शख्स थे शास्त्री

Lal Bahadur Shastri Jayanti 2019 Updates: 15 अगस्त 1947 को आजादी के समय लाल बहादुर शास्त्री को नेहरू सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था वो देश के पहले पुलिस-परिवहन मंत्री बने थे। लाल बहादुर शास्त्री देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ पाने वाले पहले व्यक्ति थे।

Lal Bahadur Shastri Jayanti 2019
लाल बहादुर शास्त्री की जयंती फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

Lal Bahadur Shastri Jayanti 2019  Updates: जवाहर लाल नेहरु के बाद लाल बहादुर शास्त्री देश के दूसरे पीएम हुए और उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध के दौरान देश की अगुवाई की थी। बता दें कि 2 अक्टूबर को देश की महान विभूतियों ने जन्म लिया था। एक को हम अहिंसा के पुजारी यानी की महात्मा गांधी के तौर पर जानते हैं तो दूसरे को ‘जय जवान जय किसान’ की अलख जगाने वाले पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री के नाम से जानते हैं। आज (2 अक्टूबर) दोनों की जयंती है। बता दें कि शास्त्रीजी का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को हुआ था। देश में आज भी लोग उनकी उनकी सादगी और विनम्रता की चर्चा होती है।

15 अगस्त 1947 को आजादी के समय लाल बहादुर शास्त्री को नेहरू सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था वो देश के पहले पुलिस-परिवहन मंत्री बने थे। उन्हीं के कार्यकाल में देश में पहली बार किसी महिला को बस कंडक्टर के पद पर नियुक्त किया गया था। लाठीचार्ज की जगह वाटरकैनन का इस्तेमाल उन्हीं का आइडिया था। लाल बहादुर शास्त्री मरणोपरांत देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ पाने वाले पहले व्यक्ति थे।

Gandhi Jayanti, National News LIVE Updates 02 October 2019: दिन भर की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

शास्त्री जी ने दुग्ध उत्पादन और उसकी सप्लाई को बढ़ाने के महत्व को समझाया था। उन्होंने श्वेत क्रांति को भी बढ़ावा दिया था। नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड का गठन 1965 में किया गया था। बताया जाता है कि शास्त्री जी के पास आधिकारिक इस्तेमाल के एक शेवरले इंपाला कार थी, जिसे एक बार उनका बेटा चला रहा था। जब शास्त्री जी को इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने ड्राइवर से पूछा और कार के मीटर में दूरी जांचने के लिए कहा। इसके बाद सरकार के खाते में उतनी राशि जमा करवाई।

Gandhi Jayanti Speech, Essay, Quotes: जब नेताजी ने दी बापू की उपाधि, पढ़ें गांधीजी का पूरा इतिहास

Live Blog

20:45 (IST)02 Oct 2019
शास्त्री जी की महानताः बेटे ने उपयोग की सरकारी गाड़ी, जमा किए पैसे

बताया जाता है कि शास्त्री जी के पास आधिकारिक इस्तेमाल के एक शेवरले इंपाला कार थी, जिसे एक बार उनका बेटा चला रहा था। जब शास्त्री जी को इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने ड्राइवर से पूछा और कार के मीटर में दूरी जांचने के लिए कहा। इसके बाद सरकार के खाते में उतनी राशि जमा करवाई।

19:36 (IST)02 Oct 2019
मरणोपरांत भारत रत्न पाने वाले देश के पहले नागरिक थे शास्त्री

लाल बहादुर शास्त्री मरणोपरांत देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ पाने वाले पहले व्यक्ति थे।

18:02 (IST)02 Oct 2019
श्वेत क्रांति को बढ़ावा देने में भी आगे रहते थे शास्त्री जी

शास्त्री जी ने दुग्ध उत्पादन और उसकी सप्लाई को बढ़ाने के महत्व को समझाया था। उन्होंने श्वेत क्रांति को भी बढ़ावा दिया था। नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड का गठन 1965 में किया गया था।

16:50 (IST)02 Oct 2019
नेहरू मंत्रिमंडल में परिवहन मंत्री बने थे शास्त्री, पहली बार महिला को नियुक्त किया था बस कंडक्टर

15 अगस्त 1947 को आजादी के समय लाल बहादुर शास्त्री को नेहरू सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था वो देश के पहले पुलिस-परिवहन मंत्री बने थे। उन्हीं के कार्यकाल में देश में पहली बार किसी महिला को बस कंडक्टर के पद पर नियुक्त किया गया था। लाठीचार्ज की जगह वाटरकैनन का इस्तेमाल उन्हीं का आइडिया था।

14:55 (IST)02 Oct 2019
1965 में अमेरिका की धमकी

1965 की जंग में अमेरिका के राष्ट्रपति ने शास्त्री जी पर दबाव बनाया कि उनको पाकिस्तान के साथ चल रहे युद्ध को एकतरफा रोक देना चाहिए लेकिन इसे शास्त्री जी ने नहीं माना था। अमेरिका के मुताबिक, युद्ध नहीं रुका तो गेहूं का निर्यात बंद कर दिया जाएगा, लेकिन शास्त्री जी ने कोई परवाह नहीं की।



14:48 (IST)02 Oct 2019
शास्त्री जी के विचार

“लोगों को सच्चा लोकतंत्र या स्वराज कभी भी असत्य और हिंसा से प्राप्त नहीं हो सकता है। कानून का सम्मान किया जाना चाहिए ताकि हमारे लोकतंत्र की बुनियादी संरचना मजबूत बनें।”

13:46 (IST)02 Oct 2019
लोन की क़िस्त पत्नी ने भरी

बताया जाता है कि कार लेने के कुछ समय बाद ही शास्त्रीजी का निधन हो गया। जिसके बाद उनकी पत्नी ललिता शास्त्री लोन की किस्तें भरी।

12:45 (IST)02 Oct 2019
बापू और शास्त्री संसद में याद किए गए

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज संसद में महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी और अन्नाद्रमुक नेता एम थंबीदुरई भी उपस्थित थे।

11:32 (IST)02 Oct 2019
जब कार खरीदने के लिए लिया था लोन

एक किस्सा काफी प्रचलित है कि जब पीएम बनने के बा डंके परिवार वालों ने उनसे कार लेने की बात कही तब उन्होंने पीएनबी बैंक से आम लोगों की तरह 5 हजार रुपए का लोन लेकर कार खरीदी थी। उस वक्त कार की कीमत 12 हजार थी। बताया जाता है कि जब शास्त्रीजी कार का लोन चुकाने से पहले ही स्वर्गवास हुआ तब उनकी पत्नी कार की ईएमआई देती रहीं।

11:08 (IST)02 Oct 2019
गांधी जयंती के मौके पर संकल्प यात्रा में शामिल हुए अमित शाह

दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह गांधी संकल्प यात्रा में शामिल हुए। वो शालीमार बाग़ में कर रहे हैं यात्रा की अगुवाई कर रहे हैं।

10:55 (IST)02 Oct 2019
पीएम मोदी ने यूं किया शास्त्री जी को याद

पीएम मोदी ने वीडियो ट्वीट कर लिखा- ‘जय जवान जय किसान’ के उद्घोष से देश में नव-ऊर्जा का संचार करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन।

10:02 (IST)02 Oct 2019
केजरीवाल और सिसोदिया ने दी श्रद्धांजलि

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने विजय घाट पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी।

09:58 (IST)02 Oct 2019
पीएम मोदी ने केजरीवाल संग दी शास्त्री जी को श्रद्धांजलि

विजय घाट पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि देने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी मौजूद।

09:54 (IST)02 Oct 2019
सोनिया-मनमोहन ने किया नमन


कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने विजय घाट जाकर लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की।



09:50 (IST)02 Oct 2019
पीएम मोदी ने किया नमन

पीएम मोदी ने विजय घाट पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की।

09:47 (IST)02 Oct 2019
राष्ट्रपति ने दी पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा- पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर उनकी स्मृति को नमन। वे भारत के एक महान पुत्र थे, जिन्होंने हमारे देश की पूरी लगन और समर्पण के साथ सेवा की। उनकी सादगी, सत्यनिष्ठा और साहसिक नेतृत्व आज भी पूरे देश के लिए एक प्रेरणा का स्रोत है।

अपडेट