ताज़ा खबर
 

जिस कॉलेज में पढ़ाते थे, वहीं की टीचर से हुआ प्यार, इंप्रेस करने के लिए लिखीं कविताएं, ऐसी है कुमार विश्वास की लव स्टोरी

कवि की प्रेम की कविताएं तो हमने बहुत सुनी हैं मगर इनकी अपनी प्रेम कहानी के बारे में कम ही लोग जानते हैं। दरअसल देश के युवाओं को जिस इश्क की कविताएं ये सुनाते हैं उस कवि के ज़िन्दगी की प्रेम कहानी भी काफी दिलचस्प है।

जानिए डॉ. कुमार विश्वास की लव स्टोरी

डॉ. कुमार विश्वास आज के दौर में देश के सबसे महंगे कवियों में से एक हैं। गाजियाबाद के पिलखुवा गांव से नाता रखने वाले कुमार विश्वास को हिन्दी जगत में उनके दिलकश कविताओं के लिए जाना जाता है। अपनी कविताओं की वजह से कुमार विश्वास युवाओं के बीच बेहद डिमांड में रहते हैं। कवि की प्रेम की कविताएं तो हमने बहुत सुनी हैं मगर इनकी अपनी प्रेम कहानी के बारे में कम ही लोग जानते हैं। दरअसल देश के युवाओं को जिस इश्क की कविताएं ये सुनाते हैं उस कवि के ज़िन्दगी की प्रेम कहानी भी काफी दिलचस्प है। आइए जानते हैं डॉ.कुमार विश्वास की लव लाइफ के बारे में-

एशियानेट न्यूज़ के मुताबिक, कुमार विश्वास ने 1994 में अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ राजस्थान के एक कॉलेज में हिंदी प्रोफेसर के रुप में नौकरी शुरु कर दी थी, जहां उनकी मुलाकात मंजू शर्मा से हुई। वह भी उसी कॉलेज में लेक्चरर थीं। दोनों की यह मुलाकात प्यार में बदल गई। इसके बाद दोनों ने शादी का फैसला किया। हालांकि जाति अलग होने के कारण कुमार विश्वास और उनकी पत्नी के घरवालों ने उन्हें अपनाने से मना कर दिया।

कुमार विश्वास ने लगभग 2 साल अपने घरवालों को मनाने की भी कोशिश की थी, लेकिन उन्हें घर में एंट्री नहीं मिली। हालांकि जब डॉ.विश्वास की बड़ी बेटी का जन्म हुआ तो चीजें सुधरने लगी और दोनों परिवारों ने इन्हें अपना लिया।

भास्कर के मुताबिक, कुमार विश्वास ने जब इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ी थी तो उनकी बहन ने कहा था कि कवि बनकर क्या करोगा, इसी पर उन्होंने जवाब दिया कि दो वक्त की रोटी का जुगाड़ तो कर ही लूंगा। इतना ही नहीं, कुमार विश्वास अपने कवि बनने के पीछे 4 महिलाओं का बड़ा योगदान मानते हैं- मां जिन्होंने उन्हें गाने का सलीका सिखाया, बड़ी बहन जिन्होंने यह नाम दिया, लवर जो कविता लिखने की प्रेरणा थीं और पत्नी जिन्होंने उन्हें कवि बनने के लिए हिम्मत दी।

कुमार विश्वास की लाइफस्टाइल: रिपोर्ट्स के अनुसार, 2014 के इलेक्शन सबमिट किए एफिडेविट के मुताबिक कुमार विश्वास 3.8 करोड़ के मालिक हैं। दैनिक भास्कर के मुताबिक, कुमार विश्वास के पास दो कार भी हैं। इतना ही नहीं डॉ.विश्वास की पत्नी की सालाना कमाई 10.5 लाख है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 White Hair: सफेद बालों से छुटकारा दिलाएगा मेथी का बीज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
2 Good Friday 2020 Wishes, Images, Quotes, Messages: जीवन में ज्यादा रिश्ते हो या न हो…. गुड फ्राइडे पर शेयर करें अपनों से ये कोट्स, वॉलपेपर और इमेजेज
3 Good Friday 2020 Quotes: गुड फ्राइडे के मौके पर अपनों से शेयर करें ईसा मसीह के प्रेरणादायक विचार