ताज़ा खबर
 

Independence Day 2019 – जानिए क्यों हम 15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं

Independence Day 2019 India: 1947 में 15 अगस्त को ब्रिटिश साम्राज्य से अपनी स्वतंत्रता के उपलक्ष्य में, इसे पूरे देश में राष्ट्रीय और राजपत्रित अवकाश घोषित किया गया।

Author Published on: August 14, 2019 8:16 AM
Independence Day 2019: स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है

“Independence Day 2019: भारत का स्वतंत्रता दिवस एक राष्ट्रीय त्योहार है, जिसे हर साल 15 अगस्त को मनाया जाता है। यह भारत के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। इस दिन 1947 में, भारत को लंबे वर्षों की गुलामी के बाद ब्रिटिश शासन से आजादी मिली। 1947 में 15 अगस्त को ब्रिटिश साम्राज्य से अपनी स्वतंत्रता के उपलक्ष्य में, इसे पूरे देश में राष्ट्रीय और राजपत्रित अवकाश घोषित किया गया।

अंग्रेजों से आजादी पाना भारत के लिए आसान नहीं था, हालांकि, हमारे स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिक नेता और भारत के लोग स्वतंत्रता हासिल करने के लिए दृढ़ थे। अंत में वे 15 अगस्त, 1947 को सफल हुए, जब भारतीय विधान सभा को पूर्ण विधायी शक्तियां प्रदान की गईं। कई लोगों ने अपने आराम और स्वतंत्रता की चिंता किए बिना अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए स्वतंत्रता प्राप्त करने में अपना बलिदान दिया है।

उन्होंने पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए हिंसक और अहिंसक प्रतिरोध सहित विभिन्न स्वतंत्रता आंदोलनों की योजना बनाई और कार्य किया। हालांकि, पाकिस्तान के विभाजन के बाद स्वतंत्रता के अपने दुख हैं। विभाजन कुछ वर्गों के लिए स्वीकार्य नहीं था, परिणामस्वरूप, दोनों पक्षों में सांप्रदायिक दंगे हुए। वह भयानक दंगा उनके घरों से बड़े पैमाने पर हताहतों और लोगों के विस्थापन (15 मिलियन से अधिक) का कारण था।

इस दिन, सभी राष्ट्रीय, राज्य और स्थानीय सरकार के कार्यालय, बैंक, डाकघर, बाजार, स्टोर, व्यवसाय, संगठन आदि बंद रहते हैं। हालांकि, सार्वजनिक परिवहन पूरी तरह से अप्रभावित है। यह दिन भारत की राजधानी नई दिल्ली में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है और सभी स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में भी छात्रों और शिक्षकों द्वारा मनाया जाता है, जिसमें सार्वजनिक समुदाय और समाज शामिल हैं।

15 अगस्त 2019
भारत का स्वतंत्रता दिवस पूरे भारत में लोगों द्वारा 15 अगस्त 2019, गुरुवार को मनाया जाएगा। इस साल 2019 में, भारत अपने 73 वें स्वतंत्रता दिवस को श्रद्धांजलि देने और उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने के लिए मनाएगा जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए बहुत योगदान दिया था और संघर्ष किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Raksha Bandhan 2019 Date: 19 साल के बाद भारत में रक्षा बंधन पर है ये संयोग
2 Raksha Bandhan 2019 Gifts Ideas: इस रक्षा बंधन के शुभ अवसर पर भाई-बहनों को दें ये बेहतरीन गिफ्ट्स
3 Independence Day 2019 Speech, Essay, Bhashan: टीचर्स और स्टूडेंस 15 अगस्त की स्पीच यहां से तैयार करें