Hair Care Tips: सर्दी में बालों को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इन 5 तरीकों से करें केयर

बालों की अच्छी हेल्थ के लिए बालों पर जैतून के तेल से मसाज कीजिए।

सर्दी में बालों की देखभाल करने के लिए बालों में हेयर मास्क जरूर लगाएं। photo- freepik

बाल हमारी ऑवर ऑल पर्सनालिटी में निखार लाते हैं। खूबसूरत, लम्बे और घने बाल हर लड़की की चाहत होते हैं। सर्दी में बालों की खूबसूरती आधी हो जाती है। सर्द हवाएं और वूलन के कपड़े बालों को डस्टी, रूखा और बेजान बना देते हैं। सर्द हवाएं बालों और स्कैल्प दोनों को परेशान करती हैं। इस मौसम में बालों को तेज गर्म पानी से वॉश करते हैं, तरह-तरह के शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं, जिससे बालों की रंगत कम होती जाती है। इस मौसम में बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है।


सर्दी में लोग ठंड से बचने के लिए बालों को कम वॉश करते हैं लेकिन आप जानते हैं कि बालों को वॉश नहीं करने से सिर पर मलसेज़िया नामक फंगस कई गुना बढ़ जाता है, जो बहुत दिनों तक बालों को वॉश नहीं करने से तेजी से फैलता है। इस मौसम में बालों को फंगस से बचाने के लिए और बालों को खूबसूरत बनाने किए बालों को खास केयर की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कि सर्दी में बालों की देखभाल कैसे करें।

बालों में हेयर मास्क जरूर लगाएं: सर्दी में बालों की देखभाल करने के लिए बालों में हेयर मास्क जरूर लगाएं। गर्म पानी से बालों की ड्राईनेस ज्यादा बढ़ जाती है, ऐसे में आप बालों को मॉइश्चराइज करने के लिए बालों पर मास्क लगाएं। बालों में एलोवेरा,शीया बटर और तेल का हेयर मास्‍क लगाएं।

बालों पर कंडीशन जरूर लगाएं: अक्सर सर्दी में लेडीज ज्यादा ठंड की वजह से बालों पर कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करती। कंडीशनर के बिना बाल ड्राई हो जाते हैं। सर्दी में बालों की केयर करने में कंडीशनर बेहद मददगार होता है।

YouTube Poster

बालों को गुनगुने पानी से वॉश करें: सर्दी के मौसम में तेज गर्म पानी बालों की रौनक छीन लेता है ऐसे में आप बालों को वॉश करने के लिए गुनगुने पानी का सेवन कीजिए।

बालों पर ऑयल से मसाज कीजिए: बालों की अच्छी हेल्थ के लिए बालों पर जैतून के तेल से मसाज कीजिए। जैतून बालों को पोषण देगा, साथ ही बालों की ड्राईनेस भी दूर करेगा।

पानी ज्यादा पीएं: सर्दी में पानी कम पीते हैं इसलिए बॉडी में पानी की कमी हो जाती है। बॉडी को भरपूर पानी की जरूरत होती है। पानी ब्यूटी को बढ़ाने में बेहद असरदार है। पानी ज्यादा पीने से बाल भी हाइड्रेट रहते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.