ताज़ा खबर
 

Weight Loss की शुरुआत से पहले जान लें ये कुछ जरूरी बातें, वजन कम करने में होगी आसानी

Weight Loss Tips: वेट लॉस के प्रोसेस में अच्छी नींद भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नींद भी, पोषण से भरपूर खाना खाने जितना ही जरूरी है।

वेट लॉस से जुड़ी ये जरूरी बातें क्या जानते हैं आप? जानिए हेल्दी वेट लॉस प्रोसेस

Weight Loss Tips: आज के समय में हर व्यक्ति अपना वजन संतुलित रखना चाहता है। नियंत्रित वजन रखने से शरीर फिट और स्वस्थ रहता है जबकि लगातार वजन बढ़ने से दिल की बीमारी समेत हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड शुगर का खतरा भी बढ़ता है। हेल्दी और ऐक्टिव लाइफ जीने के लिए लगभग हर कोई वेट लॉस करना चाहता है। अपना डाइट प्लान करके, एक्सरसाइज से या फिर सप्लीमेंट्स की मदद से, वजन कम करने के लिए लोग अलग-अलग तरीका अपनाते हैं। हालांकि, इस प्रोसेस में कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। अगर सही तरीके से वेट लॉस न किया जाए तो बीमारी से बचने के बजाय लोग कई तरह की बीमारियों से घिर सकते हैं। ऐसे में, ‘बॉल्ड स्काई’ की इस खबर से आइए जानते हैं कि वेट लॉस की प्रक्रिया में किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

पोषक तत्वों से भरपूर हो आपकी डाइट: जल्दी वजन कम करने से ज्यादा जरूरी है हेल्दी तरीके से वजन कम करना। वेट लॉस के लिए कई तरीके के डाइट होते हैं। फैड या फिर नॉवेल्टी डाइट से आप जल्दी वजन तो कम कर सकते हैं लेकिन ये डाइट शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में नाकाफी है। शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व इस डाइट में मौजूद नहीं होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप वो डाइट फॉलो करें जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और लिमिटेड कैलरीज हों। इससे आपका वजन तो कम होगा लेकिन एनर्जी वैसे का वैसा ही बना रहेगा।

सोच-समझकर टार्गेट करें फिक्स: वेट लॉस करने को इच्छुक लोग संयम नहीं बरतते, उन्हें तुरंत ही रिजल्ट चाहिए होता है। पर लोगों को ये समझना चाहिए कि वजन घटाने में समय लगता है। इसलिए जरूरी है कि लोग सोच-समझकर ही अपने गोल्स निर्धारित करें। यानि कि कुछ दिनों या महीनों में आप बहुत ज्यादा वजन नहीं घटा सकते इस बात को ध्यान में रखकर ही गोल्स सेट करने चाहिए। वजन कम करने के लिए दिनभर में आपको कैलरीज इनटेक से ज्यादा कैलरीज बर्न करना पड़ता है, साथ ही, अपने ऐक्टिविटी लेवल पर भी ध्यान देना चाहिए। ऐसे में जरूरी है कि आप जो डाइट और एक्सरसाइज प्लान फॉलो कर रहे हैं, वो ज्यादा थकाने वाला न हो।

अपने मेटाबॉलिज्म पर दें ध्यान: वेट लॉस की प्रक्रिया में अच्छा मेटाबॉलिज्म रहना बहुत मायने रखता है। जहां स्वस्थ और सुचारू रूप से कार्य करने वाला मेटाबॉलिज्म वजन घटाने में मदद करता है। वहीं, ऐसे व्यक्ति जिनका मेटाबॉलिज्म खराब हो उन्हें वजन घटाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लोगों को अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन खाना चाहिए। साथ ही ठंडा पानी या ग्रीन टी पीने से भी मेटाबॉलिज्म बढ़ता है।

Next Stories
1 17 की उम्र में की शादी, NRI पति को नहीं पसंद था गाना, तलाक के बाद ऐसी लाइफ जीती हैं कनिका कपूर
2 प्रेग्नेंसी में डायबिटीज से बचाने में मददगार हैं ये हेल्दी स्नैक्स, जरूर करें ट्राय
3 कपिल शर्मा हैं मर्सिडीज और Volvo XC जैसी गाड़ियों के मालिक, शाहरुख से महंगी है इनकी वैनिटी वैन, जानें- कितनी लेते हैं फीस
ये पढ़ा क्या?
X