ताज़ा खबर
 

बालों को किया है कलर तो ऐसे रखें लंबे समय तक रंग बरकरार

बाल कलर के बाद शैम्पू के इस्तेमाल का ध्यान रखना चाहिए। कलर करने के करीब 72 घंटे बाद ही शैम्पू का इस्तेमाल करें। इससे कलर ज्यादा समय तक टिका रहेगा और बालों की गंदगी भी खत्म हो जाएगी।

प्राकृतिक चीजों की मदद से बालों को स्ट्रेट बनाया जा सकता है।

बालों को कलर करने का फैशन काफी ट्रेंड कर रहा है, खासकर युवाओं में इसका का चलन तेजी से बढ़ा है। लोग खूबसूरत दिखने के लिए बालों पर काफी खर्च करते हैं। बालों के लिए सही कलर चुनते हैं। लेकिन बालों पर कलर करने के कुछ दिन बाद तेल और शैंपू के इस्‍तमाल से बालों का रंग हल्‍का हो जाता है। इसलिए हेयर कट के दौरान दोबारा बालों पर कलर कराते हैं। बार-बार कलर करने से बालों को नुकसान होने का खतरा बढ़ता है। इसके अलावा बालों को कलर के लिए खर्च भी बढ़ता है। चलिए आज हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से न सिर्फ बालों का कलर लंबे समय तक टिका रहेगा बल्कि फालतू खर्च और बालों के नुकसान से भी बच पाएंगे।

1. बाल कलर के बाद शैम्पू के इस्तेमाल का ध्यान रखना चाहिए। कलर करने के करीब 72 घंटे बाद ही शैम्पू का इस्तेमाल करें। इससे कलर ज्यादा समय तक टिका रहेगा और बालों की गंदगी भी खत्म हो जाएगी। कलर करने के तुरंत बाद शैम्पू करने से बालों का रंग डल होने लगता है।

2. कलर के बाद शैम्पू करने से पहले कंडिशनर का भी इस्तेमाल फायदेमंद होता है। शैम्पू के बाद कंडिशनिंग करने से बालों का कलर ज्यादा दिन तक रहता है। ऐसा करने से बालों के कलर को कोई नुकसान भी नहीं होता। इसके अवाला ध्यान रखें की बाल धोने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी गरम न हो, इससे बालों के क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंच सकता है।

3. कभी भी अपने तुरंत शैंपू किए हुए बालों को कलर न करवाएं। इससे बाल हेयर कलर को ठीक से सोख नहीं पाते इसलिए अगर आप दो दिन बाद बालों पर कलर करेंगे तो सिर का तेल उसे अच्‍छे से सोख लेगा और बालों पर रंग चढ़ जाएगा।

4. धूप में बालों के कलर बदलने की समस्या से बचने के लिए हैट का इस्तेमाल करें। जब भी आप पूल में जाएं, बालों पर नारियल का तेल लगाकर जाएं।

5. बालों को कलर के बाद जितना कम हो सके शैम्पू का इस्‍तमाल करें। हफ्ते में केवल 3 बार शैंपू करना काफी होता है। बार-बार शैम्पू करने से बालों का रंग जल्‍दी खराब हो जाएगा।  बालों को धोते समय सल्फेट-फ्री शैम्पू या कलर्ड हेयर शैम्पू का इस्तेमाल ठीक रहता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App