ताज़ा खबर
 

सुबह-सुबह कसरत के होते हैं ऐसे अनोखे फायदे

रोजाना सुबह एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और हार्ड वर्कआउट के बाद आराम करने से ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है, जिससे तेजी से वजन कम होता है।

प्रतीकात्मक चित्र

एक्सरसाइज या व्यायाम करना स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है, यह शरीर को ही स्वस्थ नहीं रखता बल्कि हमें मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखता है। सुबह जल्दी उठने और कसरत करने से पूरे दिन शरीर में चुस्ती फूर्ती बनी रहती है और सकारात्मक ऊर्जा का मानव शरीर में संचार होता है। अगर हम रोज सुबह व्यायाम करना शुरू कर दें तो हमें इसकी आदत पड़ जाती है, जिससे किसी तरह की एक्सरसाइज करने में दिक्कत नहीं होती। रोज व्यायाम करने से आपके सोने, जागने और खाने का समय निश्चित हो जाता है। साथ ही पाचन‍ क्रिया अच्छी होती है और नींद भी अच्छी आती है। आइए आज हम आपको सुबह एक्सरसाइज करने के ऐेसे फायदों के बारे में बताते हैं।

हॉर्मोन्स मेंटेन: सुबह उठकर वर्कआउट के रूप में योगा या डांस करें, आप चाहें तो टहल भी सकते हैं। इससे पूरा दिन आप फ्रैश महसूस करेंगे। ऐसा करने से शरीर में हारमोन्स भी संतुलित बने रहेगें और आप स्वस्थ रहेंगे। इसके साथ ही आपका शरीर ऊर्जावान भी बना रहेगा है।

भूख बढ़ाने में सहायक: सुबह के समय एक्सरसाइज करने से भोजन की पसंद भी बदलने की संभावना रहती है। ऐसे में दलिया और अंडे जैसे खाद्य पदार्थ आपको कसरत के बाद के एनर्जी प्रदान कर सकतें हैं। जिससे पूरे दिन आप बेहतर महसूस करेंगे। नियमित व्यायाम करने वालें लोगों को समय पर भूख भी लगती है।

ब्लडप्रेशर कंट्रोल: एक्सरसाइज ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। नियमित एक्सरसाईज करने से हाईब्लडप्रेशर तकरीबन 75 प्रतिशत तक कम हो जता है। इसके अलावा ऐरोबिक्स भी ब्लडप्रेशर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

वेट कंट्रोल: रोजाना सुबह एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और हार्ड वर्कआउट के बाद आराम करने से ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है, जिससे तेजी से वजन कम होता है। इसके अलावा एक्सरसाइज आपकी बढ़ती उम्र की गति को धीमा करके आपको अधिक समय तक जवान बनाए रखने में मदद करती है।

अच्छी नींद: माना जाता है कि रात के समय व्यायाम करने से हमें नींद अच्छी नहीं आती। लेकिन सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करने से आप अच्छी नींद पा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Happy Valentine's Day 2020 Wishes, Images: वेलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर से शेयर करें अपने दिल की बात
2 वेलेंटाइन डे 2020: 5 राशि वालों को मिलेगी खुशी, सिंह राशि वालों के लव रिलेशन में आ सकती है खटास
3 Valentine Day: इन बॉलीवुड स्टार्स को मिला प्यार में धोखा, नहीं बना लव कनेक्शन: जानिए वजहें
ये पढ़ा क्या?
X