know these 5 things before speaking for yes to Arranged Marriage - अरेंज मैरिज के लिए हां बोलने से पहले इन 5 बातों पर जरूर करें गौर - Jansatta
ताज़ा खबर
 

अरेंज मैरिज के लिए हां बोलने से पहले इन 5 बातों पर जरूर करें गौर

शादी से पहले पार्टनर को अपने बारे में सारी चीजें बता देनी चाहिए। क्योंकि इससे आपका होने वाला पार्टनर अच्छी तरह समझ सकता है और नए रिश्ते की शुरुआत भी अच्छी होगी। वरना...

इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

भारत में अरेंज मैरिज का चलन काफी पुराने समय से चला आ रहा है। इसे मैचमेकिंग कॉन्‍सेप्‍ट भी कहा जा सकता है। हालांकि आजकल ज्यादातर लोग लव मैरिज भी करते हैं लेकिन कुछ लोग परिवार की मर्जी से शादी करना पसंद करते हैं। अरेंज मैरिज में सही पार्टनर चुनना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि यह आपकी पूरी जिंदगी का सवाल होता है। अगर आप भी अपने माता-पिता की मर्जी से अरेंज मैरिज करने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने लिए सही पार्टनर चुन सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी बातें जिनके बारे में अरेंज मैरिज से पहले जरूर सोचना चाहिए।

खुद को करें तैयार: यह चीज सुनने में थोड़ी अजीब लगती है लेकिन शादी के लिए खुद को तैयार करना भी उतना ही जरुरी होता है। शादी एक कमिटमेंट हैं तो इस निर्णय के बारे में शांति से सोचें। शादी दूसरों की खुशी के लिए नहीं बल्कि अपनी खुशी के लिए करें।

टाइम सेच करें: शादी एक ऐसा रिश्ता है जिसमें दो लोग हमेशा एक साथ रहने का वादा करते हैं, एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं। जीवनभर एक-दूसरे के लिए सोचते हैं। इसलिए जब भी आप किसी मैट्रीमोनी साइट पर अपने साथी की तलाश कर रहे हैं तो शादी से पहले एक-दूसरे को समझने के लिए टाइम सेट करें। इस बीच एक-दूसरे से मिलकर पसंद, नपसंद जानने की कोशिश करें।

कम्फर्टेबल फील करें: इस बात पर भी ध्यान दें कि जिससे आप शादी करने वाले, क्या उससे बात करते समय आप या वो असहज को महसूस नहीं कर रहा। शादी के बंधन में बंधने के लिए बहुत जरूरी है कि आप दोनों एक-दूसरे के साथ कम्फर्टेबल फील करें। क्योंकि लैक आफ कम्युनिकेशन रिश्ते को खत्म करता है।

परिवार के साथ बिताएं समय: शादी में दो लोगों का ही नहीं बल्कि दो परिवारों के बीच रिश्ता जुड़ता है। आपको अपने साथी के परिवार से भी रिश्ता जोड़ना होता है। इसलिए शादी से पहले अपने पार्टनर के परिवार से भी मिलें। उनके साथ समय बिताएं। अगर आप उनके साथ आसानी से घुल मिल रहे हैं तो यह अच्छे रिश्ते की शुरुआत होगी।

अपने बारे में बताएं: शादी से पहले पार्टनर को अपने बारे में सारी चीजें बता देनी चाहिए। क्योंकि इससे आपका होने वाला पार्टनर अच्छी तरह समझ सकता है और नए रिश्ते की शुरुआत भी अच्छी होगी। अगर आपके बीते जीवन में कुछ ऐसा हुआ है कि जिसे बताने से रिश्ता टूट सकता है तो भी शादी से पहले बता देना चाहिए। क्योंकि बाद में किसी दूसरे शख्स से वो बात पता चलने पर आपकी शादी टूट भी सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App