scorecardresearch

Weigh Gain Tips: वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे करें डाइट प्लान

आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो मट्ठा, सोया, अंडा और मटर का सेवन करें।

weigh gain
दूध का उपयोग हमेशा से वज़न बढ़ाने और मांसपेशियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में असरदार है। फोटो-गेटी थिंक स्टॉक

कुछ लोग बढ़ते वज़न से परेशान रहते हैं तो कुछ वज़न कम होने की वजह से दुखी रहते हैं। वज़न बढ़ाने के लिए ऐसे लोग दिन और रात खाते रहते हैं फिर भी वज़न नहीं बढ़ता। अब सवाल यह उठता है कि किन लोगों को वज़न बढ़ाने की जरूरत होती है? और वज़न बढ़ाने का पैमाना क्या है?
बॉडी का वेट बॉडी मास इंडेक्स(BMI) से मापा जाता है। जिन इनसान का बीएमआई 18.5 से नीचे होता है वो अंडरवेट माने जाते हैं, ऐसे इनसान को अपना बॉडी वेट बढ़ाने की जरूरत होती है। बॉडी वेट बढ़ाने के लिए दिनभर अनाप-शनाप खाने की जरूरत नहीं होती बल्कि ऐसे फूड्स का सेवन करने की जरूरत होती है जो आपका वज़न बढ़ाने में कारगर साबित हो। आप भी अंडरवेट हैं और वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में इन 5 फूड्स को शामिल करें।

दूध का करें सेवन: दूध का उपयोग हमेशा से वज़न बढ़ाने और मांसपेशियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में किया जाता है। यह प्रोटीन, कार्ब्स और वसा का एक अच्छा संतुलन बनाए रखता है। दूध कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है जो बॉडी में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है, साथ ही बॉडी को कई विटामिन और खनिज भी प्रदान करता है। आप दूध के साथ बादाम का भी सेवन कर सकते हैं।

घर में बनी प्रोटीन स्मूदी है असरदार: वजन बढ़ाने के लिए घर में बनी प्रोटीन स्मूदी ना सिर्फ स्वाद में बेस्ट होती है बल्कि पौषक तत्वों से भी भरपूर होती है। बाजार में मिलने वाले फूड्स की तुलना में यह वज़न बढ़ाने के लिए बेहद असरदार होती है। इसमें शुगर कम और पोषक तत्व ज्यादा मौजूद होते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं। आप घर में दूध या फिर सोया दूध के साथ स्मूदी बना सकते हैं।

रेड मीट खाएं: रेड मीट का सेवेन करने से मांसपेशियां स्ट्रॉन्ग होती है और तेजी से वजन भी बढ़ता है। रेड मीट में 456 कैलोरी और लगभग 49 ग्राम प्रोटीन होता है जो आपका वज़न बढ़ाने में असरदार साबित होता है। रेड मीट मांसपेशियों के निर्माण में बेहद असरदार साबित होता है।

प्रोटीन का सेवन करें: एथलीटों और बॉडी बिल्डर हमेशा वज़न बढ़ाने के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट का सहारा लेते हैं। आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो मट्ठा, सोया, अंडा और मटर का सेवन करें।


ड्राईफ्रूट्स का सेवन करें: ड्राई फ्रूट्स हाई कैलोरी स्नैक है जो एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वजन बढ़ाने के लिए ड्राईफ्रूट्स का सेवन बेहद उपयोगी है। ड्राईफ्रूट्स में फाइबर, विटामिन और खनिज मौजूद होते हैं जो आपकी बॉडी को हेल्दी रखते हैं साथ ही वजन भी बढ़ाते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.