scorecardresearch

Hair Care Tips: बालों की ग्रोथ के लिये ऑयलिंग जरूरी, जानिये सही तरीका

बालों में तेल लगाने से पहले अपनी स्किन और बालों के मुताबिक तेल का चुनाव करें।

hair oiling benefits, hair care tips, hair massage
अपनी पसंद के तेल को हल्का गुनगुना कर लें और उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों में लगाएं। Pic Credit- Freepik

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बालों की केयर करना जरूरी है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए बालों में तेल लगाना जरूरी है। बालों में तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है और बाल हेल्दी रहते हैं। बालों में ऑयलिंग करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है। बालों में हफ्ते में दो बार मसाज करने से बालों की डैंड्रफ का उपचार होता है और बालों में चमक आती है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की वेबसाइट पर मौजूद एक रिसर्च के मुताबिक बालों में तेल लगाने से बाल हेल्दी और चमकदार होते हैं। तेल डैमेज हेयर का उपचार करता है और स्कैल्प को हेल्दी बनाता है। आप जानते हैं कि बालों के लिए जितना जरूरी तेल लगाना है उतना ही जरूरी सही तरीके से बालों में तेल लगाना भी है।

कुछ लोग जल्द बाजी में बालों में तेल लगाते हैं। बालों में या तो तेल भर लेते हैं या फिर सरसरी तौर पर बालों की ऊपरी सतह पर लगाकर छोड़ देते हैं। बालों में तेल लगाने का खास तरीका होता है अगर उस तरीके को अपनाया जाए तो बाल तेजी से बढ़ते हैं साथ ही बालों की समस्याओं का भी उपचार होता है। आइए जानते हैं कि बालों में तेल लगाने का सही तरीका क्या है।

बालों के मुताबिक तेल का चुनाव करें: बालों में तेल लगाने से पहले अपनी स्किन और बालों के मुताबिक तेल का चुनाव करें। अपनी पसंद के तेल को हल्का गुनगुना कर लें और उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों में लगाएं।

उंगलियों से लगाएं बालों पर तेल: तेल लगाते समय ध्यान दें कि बालों में तेल उंगलियों की मदद से लगाएं और बालों की जड़ों तक मसाज करें। तेल लगाने के लिए हाथों की हथेलियों का इस्तेमाल करने से बचें। हथेलियों से तेल लगाने से बालों के टूटने का डर रहता है।

तेल लगाकर गर्म तौलिए से भांप दें: बालों में तेल लगाने के बाद बालों को गर्म तौलिए से भांप दें। गर्म तौलिए से मतलब है कि गर्म पानी में तौलिया भिगोकर उसे निचौड़ लें और फिर बालों को उस तौलिए में लपेट लें। गर्म तौलिए में बालों को लपेटने से स्किन पोर्स खुल जाएंगे और तेल बालों में अच्छे से ऑब्जर्ब हो जाएगा। बालों में तेल लगाने के एक घंटे बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें। हफ्ते में दो बार इस तरह बालों पर तेल लगाएं बालों की ग्रोथ अच्छी होगी और बाल हेल्दी रहेंगे।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट