scorecardresearch

Heat Strock: गर्मी में तेजी से बढ़ रहा है हीट स्ट्रॉक का खतरा, जानिए कैसे करें बचाव

ढीले-ढाले और हल्के कपड़े पहनें: गर्मी में हीट स्ट्रॉक से बचने के लिए कॉटन के लूज हल्के कपड़े पहने।

Heat Stroke Symptoms,Heat Strock,heat stroke symptoms and treatment,signs of a heat stroke in adults
गर्मी में हीट स्ट्रॉक से बचना है तो धूप में कम निकले और पानी ज्यादा पीएं। photo-freepik

राजधानी में पारा 49 डिग्री तक पहुंच चुका है। बढ़ती गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। तेज गर्मी में लोगों को कई तरह की हेल्थ प्रोब्लम का सामना करना पड़ रहा है। इस मौसम में लोग सबसे ज्यादा हीट स्ट्रॉक यानी लू लगने से परेशान रहते हैं। हीट स्ट्रॉत गर्मी में होने वाली आम समस्या है जिसमें बॉडी का तापमान कुछ ही मिंटों में 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंच जाता है।

हीट स्ट्रॉक की वजह से मरीज को तेज सिर दर्द और चक्कर आने लगते हैं। हीट स्ट्रॉक की वजह से बॉडी में डिहाइड्रेशन की परेशानी हो जाती है। बढ़ती गर्मी में आप भी खुद का हीट स्ट्रॉक से बचाव करें। हीटस्ट्रोक होने पर मरीज को तुरंत इलाज की जरूरत होती है। अगर मरीज का तुरंत इलाज नहीं किया जाए तो हीट स्ट्रॉक का असर मरीज के मस्तिष्क, हृदय, किडनी और मांसपेशियों को जल्दी नुकसान पहुंचा सकता है।

लंबे समय तक इलाज में देरी होने से स्थिति गंभीर हो सकती है यहां तक मरीज को मौत का भी खतरा हो सकता है। आइए जानते हैं कि गर्मी में लू लगने के लक्षण कौन-कौन से हैं और उनसे कैसे बचाव करें।

हीट स्ट्रोक के लक्षण: शरीर का तापमान बढ़ना। तापमान 40 डिग्री से अधिक पहुंचना, मानसिक स्थिति में बदलाव आना, भ्रम जैसी स्थिति होना, मतली और उल्टी होना, पेट में परेशानी महसूस होना, सांस तेज चलना, बेहोशी और सिर दर्द की शिकायत होना शामिल है। आइए जानते हैं हीट स्ट्रॉक से बचाव कैसे करें।

ढीले-ढाले और हल्के कपड़े पहनें: गर्मी में हीट स्ट्रॉक से बचने के लिए कॉटन के लूज हल्के कपड़े पहने। कपड़े लूज पहनेंगे तो आपका पसीना जल्दी सूखेगा। गर्मी में तंग कपड़े गर्मी को बढ़ा देते हैं।

सनबर्न से बचाव करें: सनबर्न से सिर्फ स्किन को ही नुकसान नहीं होता बल्कि सेहत को भी नुकसान पहुंचता है। घर से बाहर निकलें तो टोपी जरूर पहनें। आंखों पर धूप का चश्मा लगाने से आंखों की समस्याओं से बचाव होता है। आप गर्मी में 15 के एसपीएफ़ के सनस्क्रीन का चुनाव करें। हर दो घंटे में स्किन को साफ करें और फिर से सनस्क्रीन लगाएं।

तरल पदार्थ का खूब सेवन करें: बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए लिक्विड चीजों का सेवन करें। लिक्विड चीजों का सेवन करने से शरीर के पसीने और शरीर के तापमान को सामान्य बनाए रखने में मदद मिलेगी।

गर्मी में समय कम बिताएं: गर्मी में ज्यादा समय धूप में रहने से बचें। गर्मी में ज्यादा एक्सरसाइज भी बॉडी का तापमान बढ़ा देती है इसलिए ज्यादा एक्सरसाइज करने से भी परहेज करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.