scorecardresearch

Hair Care Tips: बालों को शाइनी, खूबसूरत और हेल्दी बनाना चाहती हैं तो एक्सपर्ट के इन 3 टिप्स को अपनाएं

बालों पर तरह-तरह के कैमिकल बेस ट्रीटमेंट बालों का सारा रूप रंग छीन लेते हैं, जिसकी वजह से बाल रूखे, बेजान और ड्राई दिखते हैं।

बालों की बिगड़ती रंगत को वापस लाने, बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने के लिए बहुत आसान और असरदार उपायों को अपनाएं। photo-freepik

हम सभी चाहते हैं कि हमारे बाल चमकदार और लंबे हो, साथ ही अंदर से संट्रॉन्ग भी रहें। ऐसे बालों की चाहत रखते हैं तो उसके लिए आपको धैर्य रखते हुए काफी प्रयास करना होगा। बालों की खूबसूरती और उनकी हेल्थ सिर्फ महंगे प्रोडक्ट के इस्तेमाल से नहीं बनती बल्कि उसके लिए आपको बालों के साथ मेहनत करने की जरूरत होती है। आप बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाना चाहती हैं तो खास टिप्स को अपनाएं तभी आपको मन चाहे बाल मिलेंगे।

तेज धूप, बढ़ता प्रदूषण, हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट, हीट स्टाइलिंग और बालों पर तरह-तरह के केमिकल बेस ट्रीटमेंट बालों का सारा रूप रंग छीन लेते हैं, जिसकी वजह से बाल रूखे, बेजान और ड्राई दिखते हैं। ऐसे बाल सिर पर झांवा से कम नहीं दिखते।

त्वचा विशेषज्ञ डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने बालों की बिगड़ती रंगत को वापस लाने, बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने के लिए बहुत आसान और असरदार उपायों के बारे में बताया है जिन्हें अपना कर आप बालों की हिफ़ाज़त कर सकती हैं।

अपने बालों को सही तरीके से शैम्पू करें: त्वचा विशेषज्ञ ने सुझाव दिया है कि अपने शैम्पू को थोड़े से पानी के साथ मिक्स करें और इसे स्कैल्प पर लगाएं। हमेशा याद रखें कि शैम्पू का इस्तेमाल स्कैल्प पर करें और कंडीशनर नीचे के बालों पर ही लगाएं। शैंपू और कंडीशनर करने के तरीका भी आपके बालों को हेल्दी बनाता है।

हेयर मास्क लगाएं: आप चाहती हैं कि आपके बाल खूबसूरत और शाइनी दिखें तो आप हफ्ते में कम से कम एक या दो बार हेयर मास्क जरूर लगाएं। एक्सपर्ट के मुताबिक हेयर मास्क लगाने से बाल खूबसूरत और स्ट्रॉन्ग बनते हैं बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है। हेयर मास्क लगाएं तो ध्यान रखें कि मास्क को बालों पर थोड़ा ज्यादा समय तक लगाएं ताकि मास्क बालों पर बेहतर तरीके से काम कर सके।

सोने के लिए रेशम का तकिया रखें: एक्सपर्ट के मुताबिक जब भी आप सोएं तो सिर के नीचे रेशम का तकिया लगाएं। रेशम का तकिया ना सिर्फ नींद में सुधार करेगा बल्कि आपके बालों की भी केयर करेगा। रेशम के तकिये पर आप सोएंगी तो बालों में घर्षण कम होगा, साथ ही बाल टूटेंगे भी नहीं। इसलिए हमेशा सोने के लिए रेशम के तकिए का ही इस्तेमाल करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X