scorecardresearch

Weight Loss: गर्मी में कैसे कम करें वजन, जानिये बाबा रामदेव के टिप्स

योग मन और तन दोनों की शुद्धी करने में असरदार है। अगर आप मोटापा से परेशान हैं तो सुर्य नमस्कार कीजिए।

surye namaskar
अगर आप वजन को तेजी से घटाना चाहते हैं तो सुर्य नमस्कार को 10-12 बार करें। इस आसन के पांच सेट वजन को कंट्रोल करने में असरदार हैं। photo-freepik

बढ़ता वजन सबसे बड़ी परेशानी है, जिसे कंट्रोल करने में बेहद परेशानी होती है। वजन बढ़ने के लिए खराब लाइफस्टाइल, खराब डाइट, तनाव और हॉर्मोनल बदलाव जिम्मेदार हैं। वजन को कंट्रोल करने के लिए हम लोग सिर्फ डाइट कंट्रोल करने और एक्सरसाइज करने पर जोर देते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि तनाव और नींद की कमी भी आपका वजन तेजी से बढ़ाती है। मोटापा कई बीमारियों की जड़ है, इसके बढ़ने से डायबिटीज, हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक, इन्फर्टिलिटी जैसी कई बीमारियां तेजी से बॉडी में पनपती हैं।

अब सवाल ये उठता है कि बीमारियों के जोखिम से भरा मोटापा कैसे घटाएं? योग गुरू बाबा राम देव के मुताबिक मोटापा घटाने के लिए योग और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां बेहद असरदार हैं। योग और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का कॉम्बीनेशन करके आप तेजी से अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से योग और जड़ी बूटियों का सेवन करने से मोटापा तेजी से कंट्रोल होता है।

वजन कम करने के लिए करें सुर्य नमस्कार: बाबा राम देव के मुताबिक योग मन और तन दोनों की शुद्धी करने में असरदार है। अगर आप मोटापा से परेशान हैं तो सुर्य नमस्कार कीजिए। सूर्य नमस्कार एक असरदार योग है जो बॉडी से टॉक्सिन रिलीज करता है। इस योग को करने से पहले आप दो मिनट तक ध्यान करें फिर इस योग आसन को करें।

इसे करने से मन और तन दोनों शुद्ध रहते हैं और तनाव दूर होता है। इस आसन को एक बार करने से 13.90 कैलोरी बर्न होती हैं। अगर आप वजन को तेजी से घटाना चाहते हैं तो सुर्य नमस्कार को 10-12 बार करें। इस आसन के पांच सेट वजन को कंट्रोल करने में असरदार हैं।

भुजंगासन: वजन को कंट्रोल करने के लिए भुजंगासन बेहद असरदार साबित होता है। इस आसन को करने से छाती और पीठ को फायदा मिलता है। इस आसन को करने से बॉडी को ज्यादा ऑक्सीजन की मात्रा मिलती है। ऑक्सीजन खून के साथ मिलकर मोटापा कम करने में सहायक होता है। इस आसन को वजन कम करने के लिए 5-7 बार दोहराएं।

त्रिकोण आसन कीजिए: वजन कम करना चाहते हैं तो त्रिकोण आसन कीजिए। त्रिकोणासन बॉडी में बढ़ी हुई वसा को कम करता है। इस आसन को करने के लिए एक योगा मैट पर खड़े हो जाएं और अपने पैरों को अच्छे से फैला लें। फिर बाईं ओर झुकें और अपने बाएं हाथ से अपने पैरों को पकड़ें। ध्यान रहे कि हाथ सीधा हो। दाहिना हाथ सीधा ऊपर की ओर होना चाहिए। इस आसन को करते समय आपकी बॉडी त्रिभुज के आकार की होनी चाहिए। इस आसन को 10 बार दोहराएं तेजी से वजन कम होगा।

वजन घटाने के लिए करें इन जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल

  • वजन कम करना चाहते हैं तो अश्वगंधा के 3-3 पत्ते सुबह दोपहर और शाम को अच्छो से चबाकर खाएं।
  • वजन कम करने के लिए आप लौकी का जूस पिएं। लौकी का जूस तेजी से वजन को कंट्रोल करने में असरदार है।
  • वजन कम करने के लिए आप करी पत्ता का सेवन करें। करी पत्ता खराब कोलेस्ट्रोल को कम करता है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। इसका सेवन करने से शरीर की चर्बी कम होती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.