ताज़ा खबर
 

अब घर में बनाएं स्वादिष्ट काजू जलेबी, जानिए बनाने का आसान तरीका

काजू खाने के कई फायदे हैं, थकान को दूर करने से लेकर त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए काजू का सेवन किया जाता है। इसमें मौजूद मैगनीशियम, पोटैशियम, कॉपर, आयरन, मैगनीज, जिंक और सीलियम शरीर को उर्जा प्रदान करते हैं और मेटाबॉलिज्म को ठीक रखते हैं।

काजू जलेबी बनाने का आसान तरीका।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)

काजू को ड्रायफ्रूट्स का राजा माना जाता है, जो स्वादिष्ट और पौष्टिकता से भरपूर होता है। काजू खाने के कई फायदे हैं, थकान को दूर करने से लेकर त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए काजू का सेवन किया जाता है। इसमें मौजूद मैगनीशियम, पोटैशियम, कॉपर, आयरन, मैगनीज, जिंक और सीलियम शरीर को उर्जा प्रदान करते हैं और मेटाबॉलिज्म को ठीक रखते हैं। इसके अलावा हार्ट प्रॉब्लम के लिए भी काजू का सेवन सही माना गया है। काजू का सूखे मेवे के रूप में सेवन किया जाता है। काजू से अनेक तरह की मिठाइयां और व्यंजन तैयार किए जाते हैं। जब भी मिठाइयों की बात होती है तो उसमें काजू कतली का नाम सबसे पहले आता है, लेकिन आज हम आपको काजू जलेबी बनाने का तरीका बता रहे हैं। आप मिनटों में घर पर ही काजू जलेबी बनाकर उसका स्वाद चख सकते हैं। आइए जानते हैं काजू कतली बनाने के लिए सामग्री और विधि-

HOT DEALS
  • Samsung Galaxy J6 2018 32GB Gold
    ₹ 12990 MRP ₹ 14990 -13%
    ₹0 Cashback
  • Moto Z2 Play 64 GB Fine Gold
    ₹ 16230 MRP ₹ 29999 -46%
    ₹2300 Cashback

काजू कतली बनाने के लिए आवश्यक सामग्री : 4 से 6 लोगों के लिए काजू जलेबी तैयार करने के लिए सबसे पहले 700 ग्राम काजू अपने पास रख लीजिए। अब 500 किलोग्राम चीनी और एक पानी रख लीजिए। काजू जलेबी बनाने के लिए 10 से 15 केसर धागे, चांदी वर्क, 8-10 कटे हुआ पिस्ता, आधा कप दूध और जलेबी बनाने के लिए कोन अपने पास रख लीजिए।

विधि : सबसे पहले काजू को पैन में डालकर धीमी आंच में हल्का रोस्ट करें, दूसरी ओर केसर को दूध में भिगोकर रख दें। काजू को रोस्ट करने के बाद बारीक पीस लें। अब पैन में पानी और चीनी डालकर उबलें, उबाल आते ही इसमें पीसा हुआ काजू पाउडर डालें और अच्छी तरह चलाते हुए मिलाएं। ध्यान रखें इसमें गांठ नहीं पड़े। इसके बाद इसमें केसर और दूध का मिश्रण डाल दें। यह मिश्रण बनाते वक्त ध्यान रखें की थोड़ा पतला ही हो, क्योंकि मिश्रण गाढ़ा होने पर जलेबी बनाने में परेशानी हो सकती है। अब कोन में मिश्रण भर लें और प्लेट पर इसे दबाते हुए जलेबी बना लें। अब जलेबियों के ठोस होने के बाद इसपर चांदी का वर्क और पिस्ता डालकर गार्निश कर दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App