scorecardresearch

Kidney Cure: स्किन पर दिखने वाले ये बदलाव किडनी डैमेज होने के हो सकते हैं संकेत, जानिए कैसे करें लक्षणों की पहचान

आपकी स्किन का बदलता रंग भी आपकी किडनी के खराब होने का संकेत देता है।

Kidney failure, Kidney failure, Early Warning Signs of Kidney Disease
स्किन में अत्यधिक खुजली होना भी किडनी रोग के सामान्य लक्षण है। photo-freepik

किडनी हमारी बॉडी का अहम अंग है, जो हमारी बॉडी को हेल्दी रखती है। अगर किडनी में किसी तरह की परेशानी हो जाए या फिर किडनी खराब हो जाए तो इनसान की मौत तक हो सकती है। किडनी के दो महत्यपूर्ण कार्य हैं एक हानिकारक और जहरीले अपशिष्ट पदार्थों को बॉडी से बाहर निकालना और दूसरा बॉडी में पानी, तरल पदार्थ, खनिज और रसायनों यानी इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे सोडियम, पोटेशियम, आदि का संतुलन बनाए रखना शामिल है। हेल्दी किडनी हीं बॉडी को हेल्दी रखती है।

किडनी की सेहत का ध्यान रखने के लिए खान-पान और लाइफस्टाइल का ध्यान रखना जरूरी है वरना किडनी डैमेज होने का खतरा बढ़ सकता है। किडनी डैमेज होने के संकेत बॉडी में पहले ही दिखना शुरू हो जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब किडनी ठीक ढंग से काम नहीं करती है तो बॉडी में टॉक्सिन जमा होने लगते हैं जिससे हमारी स्किन सबसे ज्यादा प्रभावित होती है। आइए जानते हैं कि किडनी खराब होने के हमारी स्किन पर कौन-कौन से लक्षण दिखते हैं।

स्किन का अत्याधिक ड्राई होना: स्किन का अत्यधिक ड्राई होना इस बात के संकेत हैं कि आपको किडनी की बीमारी अंतिम चरण में हैं। आपकी ड्राई स्किन इस बात का संकेत देती हैं कि आपको डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत है।

स्किन में खुजली होना: स्किन में अत्यधिक खुजली होना भी किडनी रोग के सामान्य लक्षण है। खुजली की परेशानी आपकी स्किन पर हर समय हो सकती है। इस खुजली की वजह से आप काफी परेशान हो सकते हैं। ये खुजली बॉडी के किसी भी हिस्से में हो सकती है।

स्किन पर स्ट्रैच मार्क आना: स्किन पर स्ट्रैच मार्क्स के निशान भी किडनी के खराब होने के संकेत हो सकते हैं। स्ट्रैच मार्क्स पर खुजाने से कई बार स्किन से खून तक निकल सकता है। अगर खुजली से राहत पाना चाहते हैं तो आप डर्माटॉलिजिस्ट को दिखाएं। कुछ लोग जिन्हें अंतिम चरण की किडनी की बीमारी है, उन्हें यूवीबी फोटोथेरेपी नामक उपचार से राहत मिल सकती है।

स्किन का रंग बदलना: आपकी स्किन का बदलता रंग भी आपकी किडनी के खराब होने का संकेत देता है। जब किडनी काम करना बंद कर देती हैं, तो आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों का निर्माण होता है जिससे स्किन के रंग में बदलाव आ सकता है। स्किन का रंग पीला, ग्रे और काला दिख सकता है।

स्किन टाइट हो सकती है: किडनी खराब होने पर स्किन बेहद टाइट हो जाती है। अगर आप स्किन पर चुटकी लेते हैं तो स्किन बेहद कसी हुई महसूस होती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.