scorecardresearch

Weight Loss Diet: बढ़ते वज़न को कंट्रोल करना चाहते हैं तो केले का इस तरह करें सेवन, जल्द होगा वेट लॉस

केला और ओट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो भूख को कंट्रोल करते हैं, साथ ही वज़न भी कम करते हैं।

banana benfits
इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रस्तुतीकरण के लिए किया गया है- (Image: Freepik)

बढ़ता वज़न सबसे बड़ी परेशानी है। वेट बढ़ने से ना सिर्फ आपकी बॉडी भद्दी दिखती है, बल्कि कई बीमारियों का शिकार होने का भी खतरा रहता है। बॉडी वेट को कम करने के लिए डाइट बेहद अहम है। डाइट में ऐसी चीज़ों का चयन करना जरूरी है जिनसे बॉडी का वेट कम रहे। वज़न घटाने के लिए केला का सेवन बेहद फायदेमंद है।

पोषक तत्वों से भरपूर केला ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगता है, बल्कि वज़न भी कम करता है। केला का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और बॉडी को भरपूर एनर्जी भी मिलती है। विटामिन सी और खनीज से भरपूर केला फाइबर और पोटैशियम का पावरहाउस होता है जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है। इसका सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है, साथ ही मोटापा भी कम होता है।


एक बड़े केले में लगभग 100 कैलोरीज पाई जाती हैं, अगर आप मीडियम साइज के 2-3 केलों का सेवन करते हैं, तो इससे आपका पेट भर जाता है और भूख भी कम लगती है। केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स आपको लंबे समय तक एनर्जी देता है जिससे आपको खाने की क्रेविंग कम होगी और आपका वज़न कम रहेगा। केला का सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। आइए जानते हैं कि इतने गुणों से भरपूर केला का सेवन वज़न कम करने के लिए किस तरह करें।

वजन घटाने के लिए केले का सेवन: अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और डाइट से वज़न कम करना चाहचे हैं तो केले का सेवन करें। वज़न कम करने के लिए पक्का हुआ केला खाएं। कच्चा केला आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

केले के साथ करें इन चीज़ों का सेवन: अगर आप वजन कम करने के लिए केला का सेवन करना चाहते हैं तो कॉर्न फ्लेक्स के साथ खाएं। इसके अलावा आप दूसरे फलों के साथ फ्रूट चार्ट बना कर भी केला का सेवन कर सकते हैं, वज़न कंट्रोल रहेगा। केला खाने से आपको पेट में ब्लोटिंग की परेशानी नहीं होती।

वज़न कम करने के लिए केला के साथ करें ओट्स का सेवन: केला और ओट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो भूख को कंट्रोल करते हैं, साथ ही वज़न भी कम करते हैं। आप हफ्ते में तीन दिन केले और ओट्स का सेवन करके वजन तेजी से घटा सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट