scorecardresearch

Blood Sugar: इमरजेंसी में ब्लड शुगर को तेजी से कैसे कंट्रोल कर सकते हैं? यहां जानिये

शुगर की जांच में ग्लूकोज और कीटोन्स मौजूद होते हैं, तो इसका मतलब है कि शरीर इंसुलिन का उत्पादन सही तरह से नहीं कर रहा। ये एक मेडिकल इमरजेंसी है।

tips to lower blood sugar level quickly in emergency,how to reduce blood sugar level immediately,diabetes control tips
शुगर को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। आप पानी ज्यादा पीएंगे तो आपको यूरिन ज्यादा डिस्चार्ज होगा और शुगर कंट्रोल रहेगी। photo-freepik

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो कई बीमारियों का जोखिम बढ़ने लगता है। ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने को हाइपरग्लाइसेमिया कहते हैं। डायबिटीज के मरीजों के ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने से उनके दिल और किडनी को नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए उनके लिए ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। जब डायबिटीज के मरीजों में इंसुलिन बनना बेहद कम होने लगते हैं तो शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है।

टाइप 1 डायबिटीज में कोशिका को ग्लूकोज नहीं मिल पाता जिसकी वजह से वह शरीर का फैट जलाने लगता है। इसी के कारण कीटोन्स नाम का एक रसायन पैदा होता है। इस रसायन की वजह से मरीज को एसिडिटी की परेशानी होती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर की समय-समय पर जांच करना जरूरी है। अगर जांच में ग्लूकोज और कीटोन्स मौजूद होते हैं, तो इसका मतलब है कि शरीर इंसुलिन का उत्पादन सही तरह से नहीं कर रहा। ये एक मेडिकल इमरजेंसी है।

शुगर हाई होने पर बॉडी में उसके लक्षण दिखना शुरू हो जाते हैं। मरीज को सांस लेने में कठिनाई होती है, उसके मुंह से फल जैसी गंध आती है, मुंह बेहद ड्राई होता है और मरीज को उल्टी और मतली महसूस होती है। शुगर लेवल कम करने का सबसे तेज उपाय है इंसुलिन का डोज लेना। इमरजेंसी के समय कितना इंसुलिन लेना है इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए।

डायबिटीज के मरीज दवाईयों का सेवन करते हैं, बॉडी को एक्टिव रखते हैं और खान-पान में बदलाव करते हैं तो शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। लेकिन कई बार शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है ऐसी इमरजेंसी स्थिति में आप कुछ खास उपायों को अपनाकर तेजी से शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इमरजेंसी में शुगर को तेजी से कैसे कंट्रोल करें।

इमरजेंसी में ब्लड शुगर को तेजी से कैसे कंट्रोल कर सकते हैं?

  • शुगर को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। आप पानी ज्यादा पीएंगे तो आपको यूरिन ज्यादा डिस्चार्ज होगा और शुगर कंट्रोल रहेगी। पानी का ज्यादा सेवन करने से आपकी अतिरिक्त प्यास भी कम होगी और बॉडी हाइड्रेट रहेगी।
  • एक्सरसाइज जरूर करें। एक्सरसाइज ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होती है। कुछ खास व्यायाम करने से तेजी से शुगर कम होती है और तनाव दूर होता है। यदि आपके कीटोन का स्तर अधिक है, तो ज़ोरदार एक्सरसाइज करने से परहेज करें उसके बजाय कुछ हल्की एक्सरसाइज जैसे वॉक करें।
  • स्मूदी का सेवन करें ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से कंट्रोल रहेगा। हरी सब्जियों से तैयार स्मूदी शुगर को कंट्रोल करती है और बॉडी को एनर्जी देती है। मैग्नीशियम से भरपूर हरी सब्जियों से तैयार स्मूदी का दिन में दो से तीन बार सेवन करने से शुगर आसानी से कंट्रोल होती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X