scorecardresearch

World Diabetes Day: डायबिटीज के मरीज इन 4 शुगर फ्री फलों का करें सेवन, ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा

low-sugar fruits for diabetics: डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो ऐसे फलों का सेवन करें जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो।

World Diabetes Day: डायबिटीज के मरीज इन 4 शुगर फ्री फलों का करें सेवन, ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए फलों का सेवन बेहद फायदा पहुंचाता है। photo-freepik

Diabetes Cure: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल करने के लिए तनाव से दूर रहना, बॉडी को एक्टिव रखना और डाइट पर कंट्रोल करना जरूरी है। डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि वो शुगर लेवन रेगुलर चेक करें ताकि शुगर के घटने और बढ़ने का अंदाज़ा रहे। डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर का कंट्रोल होना जरूरी है वरना इस बीमारी के जोखिम बढ़ने का खतरा अधिक रहता है। शुगर को अगर कंट्रोल नहीं किया जाए तो इस बीमारी के जोखिम बढ़ने का खतरा अधिक रहता है। डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में कुछ ऐसे फलों का सेवन करें जिनसे इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहे और शुगर भी कंट्रोल रहे।

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक कुछ फल ऐसे है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। कुछ फ्रूट फल विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और प्लांट कम्पाउन्ड फायटोकेमिकल्स से भरपूर होते है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं। इन फ्रूट्स का सेवन करने से डायबिटीज के जोखिम से भी बचा जा सकता है। खास फ्रूट्स में मौजूद फायटोकेमिकल्स दिल के रोगों से लेकर कैंसर और स्ट्रॉक के खतरे से भी बचाते हैं। आइए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीज ऐसे कौन से 4 फ्रूट्स का सेवन करें जो बॉडी में शुगर फ्री की तरह काम करें।

बेरीज़ से करें शुगर कंट्रोल: (berries)

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेरीज का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए (best low-sugar fruits) शुगर फ्री की तरह असर करता है।अमेरिकन डाईबिटीज़ एसोसिएशन के मुताबिक ये एक शुगर फ्री फ्रूट है जो एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से शुगर के मरीजों में कई बीमारियों का जोखिम कम होता है और मीठा खाने की क्रेविंग भी कंट्रोल रहती है।

चेरी से करें शुगर कंट्रोल:(cherry)

देखने में सुर्ख चेरी खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है। चेरी एक नैचुरल स्वीटनर्स है जिसका सेवन करने से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा नहीं होता। ये फ्रूट दिल और कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम कम करता है।

रोज़ाना एक सेब खाएं: (apple)

रोज़ाना एक सेब का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है और कई बीमारियों से बचाव होता है। सेब में कम कैलोरी और कम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर सेब का सेवन उसके छिलकों के साथ करें बॉडी को फायदा होगा।

संतरा खाएं शुगर रहेगी कंट्रोल: (Oranges)

डायबिटीज के मरीज संतरे का सेवन करें ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा। विटामिन सी से भरपूर संतरा का सेवन इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करेगा और कई बीमारियों का जोखिम भी कम करेगा। संतरे में मौजूद पोटेशियम और फोलेट ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 14-11-2022 at 10:00:16 am
अपडेट