scorecardresearch

Skin Care Tips: गर्मी में बैक में एक्नों से परेशान हैं तो जानिए कारण और कैसे करें उनसे बचाव

मुहांसों से परेशान हैं तो नीम के साथ नटमेग पाउडर , एलोवेरा जेल और गुलाब जल का इस्तेमाल करें।

Acne On Back, Acne On Shoulder, Acne And Pimples,
एंटी इंफ्लामेंट्री और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर टी-ट्री ऑयल मुहांसों से निजात दिलाएगा। photo-freepik

गर्मी में स्किन की समस्याएं बेहद परेशान करती हैं। इस मौसम में स्किन में खुजली, इरिटेशन, दाने और भी कई तरह की स्किन की समस्याएं हो सकती है। इस मौसम में जितना परेशान चेहरे पर मुहांसे करते हैं उतना ही परेशान पीठ के मुहांसे भी करते हैं। चेहरे के साथ ही पीठ पर मुहांसे होना एक बड़ी समस्या है।

पीठ पर मुहांसें हार्मोनल उतार-चढ़ाव, खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान, तनाव, प्रदूषण और आनुवंशिकी के कारण होते हैं। पीठ पर मुहांसे होने से उसमें दर्द और इरिटेशन की शिकायत रहती है। कई बार मुहांसे इतनी दिनों तक रहते हैं कि स्किन पर उसके निशान तक रह जाते हैं। आप भी बीठ पर होने वाले मुहांसों से परेशान हैं तो उसका घर में ही उपचार करें। पीठ के मुहांसों से निजात पाने के लिए असरदार घरेलू नुस्खें मौजूद हैं जो पीठ के मुहांसों से जल्द ही निजात दिला सकते हैं। आइए जानते हैं कि पीठ के मुहांसों से कैसे निजात पाएं।

नीम से करें मुहांसों का इलाज: मुहांसों से परेशान हैं तो नीम के साथ नटमेग पाउडर , एलोवेरा जेल और गुलाब जल का इस्तेमाल करें। सभी चीजों को मिक्स करके उसका पेस्ट बना लें और उसे पीठ और कंधे पर लगाएं आपको मुहांसों से मुक्ति मिलेगी।

जौ का आटा: पीठ और कंधों के मुंहासों से परेशान हैं तो उनपर जौ का आटा लगाएं। जौ का आटा मुंहासों को जड़ से खत्म करेगा साथ ही कमर पर होने वाले दाग घब्बों को भी दूर करेगा। जौ के आटे का इस्तेमाल करने के लिए उसे भून लें और उसमें शहद मिलाएं। आटा को आधा घंटे तक ठंडा होने दें। आधा घंटे बाद आंटे को पीठ पर लगाएं आपको मुहांसों से निजात मिलेगी।

एलोवेरा जेल लगाएं : एलोवेरा जेल स्किन की समस्याओं को दूर करने में बेहद असरदार है। एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल पीठ के मुहांसों को दूर करेगा और स्किन को स्मूथ भी रखेगा। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने के लिए आप एक कटोरी में एलोवेरा जेल लें, इसमें टमाटर का गूदा मिला लें। फिर इस पेस्ट को आधा घंटे तक मुहांसों पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से वॉश कर लें।

टी-ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल: एंटी इंफ्लामेंट्री और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर टी-ट्री ऑयल मुहांसों से निजात दिलाएगा और स्किन को ठीक रखेगा। टी-ट्री ऑयल के साथ एक चम्मच नारियल का तेल मिक्स करके आप पीठ के मुहांसों पर लगाएं जल्द राहत मिलेगी।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट