scorecardresearch

Weight Control: वजन कम करने के लिए बेहद असरदार हैं ये चार वर्कआउट, आज से ही करें शुरुआत

अगर आप जिम जाए बिना बेली फैट कम करना चाहते हैं, तो आप हाई-इंटेंसिटी एरोबिक एक्सरसाइज कीजिए।

weight loss,weight loss exercise at home, roping, best exercise for weight loss at home
एरोबिक एक्सरसाइज तेजी से वजन को कम करती है। ये एक्सरसाइज ना सिर्फ बॉडी को हेल्दी रखती है बल्कि ब्रेन को भी हेल्दी रखती है। photo-freepik

Weight Loss: बढ़ते वजन से परेशान हैं और उसे कम करने के लिए वॉक, एक्सरसाइज और डाइट पर कंट्रोल करते हैं लेकिन फिर भी आपका मोटापा कम नहीं हो रहा है तो परेशान नहीं होइए। आप वजन कम करने के लिए घंटों जिम में एक्सरसाइज करने के बजाए ऐसी एसरदार एक्सरसाइज कीजिए जो कम समय में ही वजन को कम करने में असरदार साबित हो।

ऐसी कई एक्सरसाइज हैं जो तेजी से वसा को जलाती है और बॉडी को फिट रखती हैं। आइए जानते हैं बॉडी को फिट रखने के लिए और फैट को बर्न करने के लिए किस तरह की एक्सरसाइज बेहद असरदार हैं।

पेट की चर्बी बर्न करने के लिए एक्सरसाइज: बैली फैट से परेशान हैं तो उसे कम करने के लिए क्रंचेस एक्सरसाइज कीजिए। क्रंचेस ऐसी फैट बर्निंग एक्सरसाइज है जो तेजी से वजन को कम करती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप अपने घुटनों को मोड़ लें और अपने पैरों को जमीन पर रखकर सपाट लेटकर इसे करें। अपने हाथों को ऊपर उठाएं और फिर उन्हें सिर के पीछे रखें।

आप हाथों को छाती पर क्रॉस करके भी रख सकते हैं। अपने सांस लेने के पैटर्न पर नजर रखें। यह एक्सरसाइज तेजी से बेली फैट को कम करती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप यूट्यूब पर भी देख सकते हैं।

एरोबिक्स: अगर आप जिम जाए बिना बेली फैट कम करना चाहते हैं, तो आप हाई-इंटेंसिटी एरोबिक एक्सरसाइज कीजिए। एरोबिक एक्सरसाइज तेजी से वजन को कम करती है। ये एक्सरसाइज ना सिर्फ बॉडी को हेल्दी रखती है बल्कि ब्रेन को भी हेल्दी रखती है। इसे करने से कई बीमारियों का उपचार होता है। ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल करने में ये एक्सरसाइज बेहद असरदार साबित होती है।

कार्डियो एक्सरसाइज से करें कैलोरी बर्न: वजन कम करने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज बेहद असरदार साबित होती हैं। कार्डियो एक्सरसाइज में चलना, दौड़ना और साइकलिंग करना शामिल है। बैली फैट बर्न करने के लिए साइकिल चलाना एक असरदार तरीका है। साइकिल चलाने से ना सिर्फ तेजी से कैलोरी बर्न होती है बल्कि जांघों और कमर का फैट भी तेजी से बर्न होता है। इन कार्डियो एक्सरसाइज को करने से तेजी से फैट बर्न होता है और आपके समय की भी बचत होती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट