scorecardresearch

Hair Care Tips: हेयर फॉल से परेशान हैं तो इन आयुर्वेदिक तरीकों से करें उपचार

आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाकर नैचुरल और प्रभावी तरीके से बालों की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं और हेयर फॉल से बचाव कर सकते हैं।

Ayurvedic remedy for hair fall,Natural Remedies To Treat Hair Fall,Alternative hair regrowth options
एंटी फंगल गुणों से भरपूर मेथी का पेस्ट बालों को पोषण देता है। इसमें प्रोटीन,फॉलिक एसिड, विटामिन-ए, विटामिन सी और विटामिन के मौजूद होता है जो बालों को मज़बूत बनाता है। photo-freepik

सुंदर, घने और मजबूत बाल हर इनसान की ख्वाहिश होती है। ऐसे बाल गॉड गिफ्ट होते हैं। बालों का गिरना एक ऐसी परेशानी है जिसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो गंजापन भी हो सकता है। बालों के गिरने के कई कारण हो सकते हैं जैसे आनुवंशिकता, बॉडी में पोषक तत्वों की कमी होना, अत्याधिक तनाव, केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल करने से, प्रदूषण, संक्रमण,थॉयराइड की समस्या, स्त्रियों में मेनोपॉज़ बाल झड़ने का कारण हो सकता है।

आप भी हेयर फॉल से परेशान हैं तो कुछ खास उपायों को अपनाएं। हेयर फॉल को रोकने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खें बेहद असरदार साबित होते हैं। आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाकर नैचुरल और प्रभावी तरीके से बालों की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं और हेयर फॉल से बचाव कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि हेयर फॉल से बचने के लिए कौन-कौन से आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाएं।

मेथी का पेस्ट लगाएं: हेयर फॉल से परेशान हैं तो आप मेथी दाना का पेस्ट लगाएं। मेथी दाना को रात भर पानी में भिंगोकर रख दें और सुबह उसे मिक्सर में पीसकर उसका बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में आधा घंटे के लिए लगाएं। मेथी का पेस्ट बालों को स्ट्रॉन्ग बनाएगा, साथ ही हेयर फॉल को भी रोकेगा।

मेथी के बालों को फायदे: एंटी फंगल गुणों से भरपूर मेथी का पेस्ट बालों को पोषण देता है। इसमें प्रोटीन,फॉलिक एसिड, विटामिन-ए, विटामिन सी और विटामिन के मौजूद होता है जो बालों को मज़बूत बनाता है। इसका इस्तेमाल बालों पर करने से हेयर फॉल से निजात मिलती है।

करी पत्ता और नारियल तेल लगाएं: करी पत्ते का इस्तेमाल नारियल तेल के साथ करके हेयर फॉल से निजात पाई जा सकती है। कुछ करी पत्ते लें और उसमें नारियल तेल मिलाएं और कुछ देर तक उसे पकाएं। अच्छी तरह पकने पर उसे ठंडा होने दें और छान कर किसी बोतल में रख लें। इस तेल से बालों और स्कैल्प की मसाज करें। दो हफ्तों तक बालों की मसाज करने से हेयर फॉल से निजात मिलेगी।

करी पत्ता के फायदे: एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर करी पत्ता में प्रोटीन और बिटा कैरोटीन मौजूद होता है जो बालों को जड़ों से मजबूत करता है। इसका इस्तेमाल बालों पर करने से हेयर फॉल से निजात मिलती है।

प्याज का जूस लगाएं: प्याज को जूस निकालकर उसे रूई की मदद से बालों पर एक घंटे के लिए लगाएं। एक घंटे बाद बालों को पानी से वॉश कर लें। प्याज का जूस हेयर फॉल से निजात दिलाएगा।

प्याज के जूस के फायदे: एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर प्याज का जूस सल्फर का बढ़िया स्रोत है जो बालों को मजबूत करता है और बालों को गिरने से रोकता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X